Skip to content
hazaribag
Advertisement

हजारीबाग में उत्खनन के दौरान मिली बुद्ध की मूर्तियों की चोरी, MLA मनीष जयसवाल ने कहा- जिसका डर था वही हुआ

Arti Agarwal

हजारीबाग जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत बहोरनपुर में चल रही पुरातात्विक विभाग की खुदाई से प्राप्त भगवान बुद्ध की 2 बेशकीमती मूर्तियां चोरी हो गई है. रविवार की सुबह खुदाई के लिए पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम ने स्थल से मूर्तियों को गायब पाया जिसके बाद आनन-फानन में इसकी सूचना पुलिस और संरक्षण समिति को दी गई.

मूर्तियों की चोरी के बाद प्रशासनिक महकमा रेस हो गया है मौके पर एसडीपीओ, बीडीओ, थाना प्रभारी सहित कई प्रशासनिक और अधिकारी पहुंचे और मौके का जायजा लिया. मूर्तियों की चोरी बीते शनिवार की रात हो गई है. खुदाई स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने के कारण यह घटना घटी है.

उक्त स्थल जंगली और पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण तलहटी में जंगली जानवरों का भी खतरा रहता है जिस वजह से यहां रात में कोई नहीं रहता है. स्थानीय मुखिया महेश तिग्गा  का कहना है कि भगवान बुद्ध की 2 प्रतिमाएं चोरी हुई है यह मुख्य प्रतिमाओं के बगल में रखी गई थी. दोनों प्रतिमा करीब डेढ़ फीट ऊंची और 1 फीट चौड़ी थी. बता दें कि 1 महीने पहले संरक्षण समिति ने एसपी को ज्ञापन सौंपकर सुरक्षा की मांग की थी.  जिसके बाद यहां दिन के लिए सुरक्षा बल उपलब्ध कराए गए थे परंतु रात में कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें स्थल पर यूं ही रखी गई थी.

पूरे मामले को लेकर हजारीबाग सदर के विधायक मनीष जायसवाल ने सवाल खड़े किए हैं मनीष जायसवाल ने कहा कि जिसका डर था वही हुआ है.  उन्होंने कहा “जिले के बहोरनपुर में पुरातत्व विभाग के उत्खनन के दौरान मिली 2 मूर्तियों की चोरी हो गई है। मैंने लगातार इन मूर्तियों को अविलम्ब संरक्षित करने का मामला विधानसभा में मंत्री जी के समक्ष तथा व्यक्तिगत तौर पर मुख्यमंत्री जी से मिलकर किया था.सारी संज्ञान लेने की बातें धरी की धरी रह गयी और चोर अपना काम कर गए। विभागीय अकर्मण्यता के कारण और राजनीतिक इक्षाशक्ति की कमी ने आज एक बड़ी छति पहुँचा दी है। प्रशासन अविलम्ब कारवाही करते हुए मूर्तियों को खोजे और यह तस्कर अपनी मंशा में कामयाब ना हो जाये।”

Leave a Reply