Categories
झारखंड

जल जीवन मिशन की शुरूआत, मंत्री मिथलेश ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

झारखंड सरकार की तरफ से जल्द जीवन मिशन और राष्ट्रीय स्तरीय जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया इस अवसर पर पोस्टर का विमोचन किया गया एवं जन जागरूकता मिशन रात को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया कार्यक्रम में पेयजल विभाग के सचिव अभियंता प्रमुख मुख्य अभियंता विभाग के अभियंता सहित तमाम अधिकारी के अलावा यूनिसेफ के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Advertisement

इस मौके पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा राज्य में पुराने जल मीनार बंद पड़े हैं। बंद पड़े जल मीनारों की मरम्मत ही कर जल्द उन्हें चालू किया जाएगा उन्होंने कहा कि इस योजना को सिर्फ चालू कर देने से नहीं होगा बल्कि इसे अमलीजामा पहनाने के लिए गांव के युवा पंचायत के मुखिया जलसहिया और गांव के तमाम लोगों को आगे आकर इस मामले पर ध्यान देना होगा। यूनिसेफ के बारे में मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि यह हर तरह के क्षेत्र में काम करते हैं और उसी की ओर से जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है विभाग की ओर से जो भी जल मीनार बनाया जा रहे हैं उसके रखरखाव के लिए युवाओं को आगे आना होगा तभी जाकर हर घर को नल से जल मिल पाएगा।

आगे मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा की जल जीवन मिशन जन जागरूकता अभियान के तहत जागरूकता फैलाने के लिए जागरूकता रथ को रवाना किया गया है रथ 2 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक राज्य के सभी जिले गांव और कस्बों तक पहुंच कर लोगों को बीच जागरूकता फैलाने का काम करेगा राज्य सरकार की तरफ से लक्ष्य रखा गया है कि 2024 तक हर घर में नल का जल मिले यूनिसेफ और राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में इस योजना का शुभारंभ किया गया

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *