Skip to content

दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर शाहीन बाग में बड़ी फोर्स तैनात कर दी

Shah Ahmad

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दक्षिण-पूर्व दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में रविवार को एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में अपने कर्मियों को तैनात किया, जहां कई महिलाएं दो महीने से अधिक समय से नए नागरिकता कानून के खिलाफ सड़क पर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।

एक हिंदू सेना द्वारा 1 मार्च को शाहीन बाग रोड को खाली करने के आह्वान के बाद तैनाती में कमी आई। हिंदू सेना ने शनिवार को पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शाहीन बाग में सीएए आंदोलन के खिलाफ अपना प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया। ।

Also Read: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी की वृद्धि दर 4.7% रही

“एहतियाती उपाय के रूप में, यहाँ भारी पुलिस तैनाती है; हमारा उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकना है, ”एएनआई ने संयुक्त आयुक्त डी सी श्रीवास्तव को शाहीन बाग में कहा।

दिल्ली पुलिस एक हफ्ते से भी कम समय पहले पूर्वोत्तर दिल्ली में दंगों को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करने में विफल रही थी। दंगों ने अब तक 42 लोगों की जान ले ली है और सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं। रविवार को, वे सुरक्षा के साथ कोई मौका नहीं ले रहे थे।

Also Read: दो दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश जा सकते है मोदी, शेख हसीना से करेंगे मुलाकात

जामिया मिलिया इस्लामिया के पास शाहीन बाग, पिछले साल 15 दिसंबर से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के विरोध में लोगों के एक वर्ग के लिए एक विरोध स्थल रहा है।

Also Read: राँची में हुआ हुनर हाट का आयोजन, मुख़्तार अब्बास नकवी, अर्जुन मुंडा, संजय सेठ सहित कई नेता रहे मौजूद

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सीएए असंवैधानिक और भेदभावपूर्ण है क्योंकि यह धर्म को नागरिकता की परीक्षा देता है और एनआरसी के साथ मिलकर मुस्लिमों की नागरिकता को छीन सकता है।

वकील अमित साहनी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नंदकिशोर गर्ग ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर शाहीन बाग-कालिंदी कुंज खंड में सड़क की नाकेबंदी हटाने की मांग की है।

Also Read: भारत में प्रत्येक उपयोगकर्ता प्रत्येक महिने 11.2GB डेटा का कन्‍जूयम करता है, जानिए पूरी रिपोर्ट

बुधवार को, सुप्रीम कोर्ट ने 23 मार्च तक शाहीन बाग में नाकाबंदी पर रोक लगा दी।

 

Source: HT