Skip to content

एक साल बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आई कमी, पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 17 पैसे सस्ता

Petrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में 1 साल के बाद मामूली गिरावट देखने को मिली है पेट्रोल में 18 पैसे और डीजल में 17 पैसे की कमी आई है लेकिन यह कोई राहत देने वाली खबर नहीं है अब भी ग्राहकों को अपने जेब से पेट्रोल और डीजल के लिए भारी-भरकम रुपए ही चुकाने होंगे.

दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के समय सुस्त और जब इनकी कीमतें कम हो तो सुस्त देश की सरकारी तेल कंपनियों का कुछ ऐसा ही हाल है बुधवार को इन कंपनियों ने 1 वर्ष से अधिक समय के बाद आम जनता को पेट्रोल की खुदरा कीमत में 18 पैसे और डीजल में 17 पैसे प्रति लीटर की राहत तो दी है परंतु यह पूरी तस्वीर नहीं है. पिछले 12 महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 67 डॉलर से घटकर 60 डॉलर रह गया है लेकिन खुदरा कीमतों पर इसका असर अभी तक नहीं दिखा है वैसे तीनों दिन बाद पांच राज्यों में चुनाव शुरू होने वाले हैं तो देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को घटने की उम्मीद की जा रही है

सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा खुदरा कीमतों में की गई कटौती से पेट्रोल के दामों में कोई खासा गिरावट देखने को नहीं मिल रहा है. साल 2020 के 16 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमत में आखरी कटौती की गई थी. उसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कुछ ही दिनों में 60 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 21 डॉलर प्रति बैरल हो गई थी करीब 3 महीने तक का तेल 30-35 डॉलर प्रति बैरल पर उपलब्ध थी. इसके बावजूद 1 वर्ष के दौरान भारत में पेट्रोल की खुदरा कीमतों में 21.58 रूपये और डीजल में 19.18 रूपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है.