Skip to content
brazil covid strain

brazil covid strain: ब्राजील का कोविड स्ट्रेन भारत से भी ज्यादा खतरनाक, एक महीने के भीतर 1 लाख से अधिक लोगो की मौत

tnkstaff

brazil covid strain: ब्राजील का कोविड स्ट्रेन भारत से भी ज्यादा खतरनाक है. ब्राजील में महज 1 महीने के अंदर कोरोना वायरस संक्रमण से 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के बाद लोगों के मरने की इस भयावह रफ्तार से ब्राजील में दहशत फैल गई है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मरने वाले लोगों की लिस्ट में ब्राजील दूसरे स्थान पर है.

Advertisement

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी तेज है लेकिन भारत के अलावा ब्राजील में यहां से कई ज्यादा कोविड-19 स्ट्रेन खतरनाक है. ब्राजील में महज 1 महीने के अंदर कोरोना वायरस से 1 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के बाद लोगों के मरने की इस भयावह रफ्तार से ब्राजील में हाहाकार मच गया है. दक्षिण अमेरिका के इस देश में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 4,00,000 के पार पहुंच गई है. हालांकि कोविड-19 से कुल मौतों के मामले में ब्राजील अब भी दुनिया में दूसरे नंबर पर है. कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने देश में हालात और बिगड़ने को लेकर आगाह किया है.

Also Read: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा वैक्सीन की कीमतों के पीछे क्या है आधार और तर्क

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने दोहराया है कि वह सबसे आखिर में टीका लगाएंगे और उन्होंने महामारी को फैलने से रोकने के लिए पाबंदियों को लगाने के लिए देशभर के मेयर और गवर्नर पर निशाना साधा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों में से एक महामारी विशेषज्ञ वेंडरसन ओलिविरा ने कहा है कि उन्हें जून के मध्य तक तीसरी लहर की आशंका है. स्थानीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने संक्रमण के मामले और मौत की संख्या घटने पर थोड़ी राहत की सांस ली लेकिन उन्हें बीमारी की एक अन्य लहर आने की आशंका है. जैसा कि कुछ यूरोपियों देशों में देखा गया है ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट आवर वर्ल्ड इन डेटा के अनुसार 6% से भी कम ब्राजीलियाई नागरिकों को कोविड-19 का टीका लगा है. 

brazil covid strain: ब्राजील का कोविड स्ट्रेन भारत से भी ज्यादा खतरनाक, एक महीने के भीतर 1 लाख से अधिक लोगो की मौत 1

ब्राजील में इस वैश्विक महामारी से अप्रैल में सबसे अधिक मौतें हुई है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस महीने के पहले 2 दिनों में 4,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. पिछले 2 सप्ताह में प्रत्येक दिन करीब 2,400 लोगों की मौत हुई है और स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को 3001 और लोगों की मरने की जानकारी दी. जिससे देश में मृतकों की संख्या 401186 पर पहुंच गई है.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches