Skip to content
Mohit Bharatiye

BJP नेता के खिलाफ CBI ने दर्ज की बैंक धोखाधड़ी का केस, 67 करोड़ गबन का है मामला

News Desk

CBI ने भारतीय जनता पार्टी के नेता सह मुंबई इकाई के महासचिव मोहित कंबोज उर्फ ​​मोहित भारतीय और चार अन्य के खिलाफ 67 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. हालांकि श्री काम्बोज ने उन आरोपों का खंडन किया है लेकिन बैंक का आरोप है की निपटान के परिणामस्वरूप नुकसान हुआ और धनराशि के स्रोत में विसंगतियों की ओर इशारा किया गया।

Advertisement

Also Read: कोरोना साबित होता जा रहा है और भी घातक, देश पहली बार एक दिन में आए करीब 13 हजार नए केस

जांच एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि मामले में कुछ बैंक अधिकारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। मोहित कंबोज ने साल 2013 में क ऑफ इंडिया से 60 करोड़ रु का कर्ज लिया था जिसके बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर मोहित कंबोज से मोहित भारतीय कर दिया। मोहित मेसर्स अवान ओवरसीज़ प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और गारंटर हैं

कंपनी के द्वारा लम्बे समय तक ऋण का भुगतान नहीं करने पर साल 2015 में कंपनी के खाते को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति घोषित किया गया था. बैंक ने सीबीआई को अपनी शिकायत में कहा की बैंक ने एक आंतरिक जांच में पता किया कि कंपनी के निदेशकों में से एक के नाम पर फ्लैट की खरीद के लिए धन का दुरूपयोग किया गया. बैंक ने यह भी आरोप लगाया है कि कंपनी ने 2014 से अपने वित्तीय विवरण दर्ज नहीं किए हैं।

Also Read: झारखंड में पेट्रोल-डीजल होगा महंगा, जानिए कैबिनेट में किन आदेशो पर लगी मुहर

बैंक के अनुसार, कंपनी के खाते को NPA के टैग होने के बाद इसके कई निदेशकों ने इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने वालों में मिस्टर कंबोज थे, जो 27 मई, 2015 को, अभिषेक कपूर 2013 में, 2014 में नरेश कपूर और 2016 में जितेंद्र कपूर शामिल थे।बैंक की शिकायत के आधार पर, CBI ने मोहित कंबोज सहित अन्य के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है।

आरोपों का जवाब देते हुए, श्री कंबोज ने कहा की “उपरोक्त ऋण खाते में समझौते के साथ 2018 में एकमुश्त बकाया के रूप में 30 करोड़ रुपये का भुगतान करके किया गया था। जिसके ऐवज में मार्च 2019 में बैंक ऑफ इंडिया से नो-ड्यूज सर्टिफिकेट भी मिला है. मुझे नहीं पता कि सभी बकाया राशि के समाशोधन के ढाई साल बाद बैंक इस शिकायत को आगे क्यों बढ़ा रहा है. मैं CBI जाँच में सहयोग करूँगा।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches