Skip to content
Advertisement

केन्द्र सरकार का आदेश इस दिन खुलेगे सिनेमा घर, स्कूल खोलने का अधिकार राज्यों को दिया गया

केन्द्र सरकार का आदेश इस दिन खुलेगे सिनेमा घर, स्कूल खोलने का अधिकार राज्यों को दिया गया 1

कोरोना महामारी के कारण उपजे स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा मार्च महीने से ही लॉकडाउन की घोषणा की गई थी परंतु स्थिति को सामान्य करने के लिए चीजों में धीरे-धीरे छूट दी गई केंद्र सरकार की तरफ से जनता को राहत देते हुए अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई अनलॉक-4 की समाप्ति के आखरी दिन केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-5 में दिए जाने वाले छुट का आदेश जारी किया गया है।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि 15 अक्टूबर से सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स को उनके बैठने की क्षमता के 50% के साथ खोली जा सकती है। वहीं, स्कूल खोलने के मामले पर गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि 15 अक्टूबर के बाद राज्य की सरकारें स्थिति को देखते हुए स्कूल खोलने का आदेश जारी कर सकती है। स्कूलों के साथ ही कोचिंग संस्थाओं को खोलने का अधिकार भी राज्य सरकारों को ही दिया गया है गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह साफ-साफ कहा गया है कि राज्य की सरकार अपनी स्थिति को देखते हुए राज्य के भीतर चलने वाले कोचिंग संस्थाओं एवं विद्यालयों को खोलने की अनुमति चरणबद्ध तरीके से दे सकते हैं।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह भी कहा गया है कि या आदेश राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से विचार विमर्श करने के बाद ही लिया गया है। सिनेमाघरों के साथ ही खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल मनोरंजन पार्क सहित कई चीजों में छूट दी गई है

Advertisement
केन्द्र सरकार का आदेश इस दिन खुलेगे सिनेमा घर, स्कूल खोलने का अधिकार राज्यों को दिया गया 2
केन्द्र सरकार का आदेश इस दिन खुलेगे सिनेमा घर, स्कूल खोलने का अधिकार राज्यों को दिया गया 3