Skip to content

किसानों द्वारा बुलाया गया भारत बंद, कृषि कानून को वापस लेने के लिए बुलाया गया यह बंद

tnkstaff

Bharat band: केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में बीते 3 महीनों से किसान आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को वापस लिया जाए परंतु सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी हालत में यह कानून वापस नहीं लेगी. जिसे वापस कराने को लेकर किसानों के द्वारा है यह आंदोलन किया जा रहा है.

किसान संगठन अपनी मांगों को मनवाने के लिए एक बार फिर भारत बंद का आवाहन कर चुके हैं. 26 मार्च 2021 दिन शुक्रवार को किसान संगठनों के द्वारा भारत बंद बुलाया गया है. इस भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाओं के अलावा सभी चीजें बंद रहेंगी इसीलिए यदि आप अपने घरों से बाहर निकलकर कहीं सफर पर जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है. किसान संगठनों के द्वारा रेल सहित सड़क को भी बंद रखने की बात कही गई है इसीलिए आप कहीं सफर में निकलते हैं तो आपको थोड़ी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ सकता है.

मालूम हो कि देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं 27 मार्च को पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है ऐसे में किसान संगठन चुनाव से 1 दिन पूर्व भारत बंद का आवाहन करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते हैं. साथ ही चुनाव में अपने प्रभाव को दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत बंद बुलाने को लेकर कई दिनों से बैठक जारी थी जिस पर 26 मार्च 2021 को भारत बंद बुलाने को लेकर सहमति जताई गई है. यह आंदोलन पूर्व की तरह कितना असरदार होता है यह देखने की बात होगी. साथ ही इसका चुनावों पर क्या असर होगा यह 2 मई को स्पस्ट हो जायेगा.

Leave a Reply