Skip to content

देश में लॉन्च हुआ पहला सीएनजी ट्रैक्टर, हर साल किसान कर पाएंगे लाखों की बचत

tnkstaff

भारत में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार काम कर रही है इसी क्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश के पहले सीएनजी ट्रैक्टर को लॉन्च कर दिया है यह ट्रैक्टर ना केवल पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएगा बल्कि किसानों का खर्च भी कम करेगा.

मालूम हो कि डीजल की वजह से ज्यादा प्रदूषण होता है और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण भी किसानों को यह काफी महंगा पड़ता है ऐसे में सीएनजी ट्रैक्टर को सीएनजी संचालित बनाना किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार डीजल ट्रैक्टर को कन्वर्ट करके उसे सीएनजी संचालित बनाया गया है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने सीएनजी ट्रैक्टर के लिए मानक तय किए हैं. जिसके मुताबिक ट्रैक्टर बाजार में उपलब्ध होंगे.

इन ट्रैक्टर्स पर सीएनजी किट लगाकर किसानों को दिया जाएगा. जिससे कम खर्च में ट्रैक्टर किसान चला पाएंगे इस ट्रैक्टर में खास बात यह है कि इसे स्टार्ट करने के लिए डीजल की जरूरत होगी. परंतु बाद में यह अपना फ्यूल सोर्स बदलकर सीएनजी पर शिफ्ट हो जाएगा. जिससे किसान अपना खेती का खर्च कम कर पाएंगे. नितिन गडकरी ने कहा कि सीएनजी किट को मेक इन इंडिया के तर्ज पर बनाया गया है. गडकरी ने देश के पहले सीएनजी ट्रैक्टर की लॉन्चिंग के मौके पर बताया कि प्रत्येक साल किसान ट्रैक्टर के इस्तेमाल में तकरीबन 3 लाख तक खर्च कर देता है. इससे हर साल सिर्फ खेती के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रैक्टर पर ढाई लाख रुपए तक खर्च आसानी से आ जाता है. हालांकि अब सीएनजी पर शिफ्ट होने के बाद किसान ट्रैक्टर के इस्तेमाल में ₹2,00,000 तक की बचत कर पाएंगे जिससे किसानों को फायदा पहुंचेगा.

Leave a Reply