Skip to content
f9328beb6e7fd83c4df0bf26e9643a8e

Amarnath Yatra करने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो रहा है रजिस्ट्रेशन

tnkstaff

Amarnath Yatra करने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक खुशखबरी आई है अमरनाथ की यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है. इस बार यात्रा दोनों रास्तों बालटाल और पहलगाम से गुजरेगी इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है. अमरनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालु अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर यात्रा का आनंद उठा सकते हैं.

Advertisement

अमरनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालु 1 अप्रैल से यात्रा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस साल अमरनाथ की यात्रा 56 दिनों की होगी जो 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त 2021 को समाप्त हो जाएगी. अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सर्टिफिकेट से संबंधी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केवल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से मान्यता प्राप्त डॉक्टरों और मेडिकल संस्थानों की तरफ से जारी किये गए सर्टिफिकेट ही रजिस्टर्ड बैंकों में स्वीकार किए जाएंगे। 2021 की अमरनाथ यात्रा के लिए 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए हेल्थ सर्टिफिकेट ही मान्य होंगे।

आगे उन्होंने कहा की सप्ताह के प्रत्येक दिन और रास्तो के लिए यात्रा परमिट अलग-अलग होगी। जारी परमिट का रंग अलग-अलग होगा जिससे की लोगों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को मदद मिल सके। उन्होंने सभी यात्रियों से सभी नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने बताया कि जो लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए जाएंगे. उन्हें एडवांस रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। उनके हेलीकॉप्टर टिकट पर इस संबंध में पहले से जानकारी होगी। हालांकि इन लोगों को हेल्थ सर्टिफिकेट मुहैया कराना अनिवार्य है।

अमरनाथ यात्रा से जुडी संपूर्ण जानकारी www.shriamarnathjishrine.com वेबसाइट पर दी गई है। उन्होंने कहा कि यहां बेस कैंप पर पहुंचने और यात्रा की फीस संबंधी सारी जानकारियां दी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस साल 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और साथ ही गर्भवती महिलाएं अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगी।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches