Skip to content

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान, बताया देश में कब तक आयेगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन की वजह से देश सहित कई राज्यों की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है परंतु अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने से देश सहित राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं को पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो चुकी है कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देश में फिलहाल कोई भी वैक्सीन मौजूद नहीं है।

देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यसभा सत्र के दौरान अपने एक बयान में कहा है की कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए साल 2021 के शुरुआत में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना की रिकवरी रेट 80% के आसपास है साथ ही भारत उन देशों में शामिल है जहां तेजी से कोरोना संक्रमित की संख्या में कमी आ रही है यानी भारत उन देशों में शामिल है जहां कोरोना के मरीज तेजी से स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि भारत सरकार अमेरिका से ज्यादा कोरोना की जांच करने पर विचार कर रहा है। साथ ही उन्होने कहा कि देश में कोरोना से जान गवाने वाले लोगों की संख्या यूरोप के देशों की तुलना में काफी कम है। देश के विभिन्न अस्पतालों में 20% से भी कम लोगो का इलाज चल रहा है।

मालूम हो कि चीन से फैसले कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। कोरोना महामारी के चैन को तोड़ने के लिए मार्च में केंद्र सरकार के द्वारा संपूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की गई ताकि कोरोना संक्रमितो को अन्य लोगों के संपर्क में आने से रोका जाए जिसका असर भी देखने को मिला। लॉकडाउन के कारण ही भारत में स्थिति भयावह नहीं हुई।