Skip to content
Advertisement

Indian Railways: ट्रेन से करने वाले है सफ़र तो पहले जान ले नियम-कानून, कही बेवजह देना ना पड़ जाए भारी जुर्माना

Advertisement
Indian Railways: ट्रेन से करने वाले है सफ़र तो पहले जान ले नियम-कानून, कही बेवजह देना ना पड़ जाए भारी जुर्माना 1

Indian Railways: साल 2020 के मार्च महीने में देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. जिसके बाद से केंद्र सरकार के द्वारा भारतीय रेल के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को भी बंद कर दिया गया था. हालात में जैसे-जैसे सुधार हो रहे थे वैसे ही ट्रेनों के परिचालन की अनुमति सरकार के द्वारा दी जाने लगी. रेलवे का परिचालन बंद होने के कारण खासकर मध्यम वर्ग और निचले वर्ग के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. बावजूद इसके लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में ना रखते हुए लापरवाही बरत रहे हैं. ऐसे में भारतीय रेलवे की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि यदि यात्री मास्क नहीं पहनते हैं तो उनसे ₹500 का दंड वसूला जाएगा. रेलवे ने यह भी कहा है कि रेलवे परिसर सहित ट्रेनों में भी जहां-तहां थूकने पर भी ₹500 दंड वसूला जाएगा.

भारतीय रेलवे की तरफ से जारी किए गए इस आदेश पर यह तर्क दिया जा रहा है कि पूर्व में जारी किए गए आदेशों में यह साफ कहा गया था कि रेलवे परिसर सहित यात्रा करने के दौरान यात्रियों को फेस मास्क या फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. यह सरकारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने में अहम भूमिका निभाती है.