Skip to content

दिल्ली में किसान ट्रैक्टर रैली में हुई झड़प के बाद कई इलाकों में बंद की गई इंटरनेट सेवा

tnkstaff

देश की राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी की सुबह ध्वजारोहण देश के प्रधानमंत्री के द्वारा पिछले 72 सालों से चलता आ रहा है. उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए 26 जनवरी 2021 को गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्वजारोहण कार्यक्रम को संपन्न किया. जिसके बाद में पूर्व से निर्धारित किसान ट्रैक्टर परेड की शुरुआत हुई और देखते ही देखते यह उग्र होता चला गया.

दिल्ली में किसानों का आंदोलन लगातार उग्र होता जा रहा है. आंदोलन के दौरान एक किसान की मौत भी हुई है. बता दें कि, किसानों ने पहले से यह घोषणा कर रखी थी कि 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा और उसी कार्यक्रम को लेकर ट्रैक्टर मार्च दिल्ली की सड़कों पर निकाला गया. लेकिन धीरे-धीरे यह आंदोलन उग्र रूप लेता चला गया जिसमें पुलिस और किसानों के बीच झड़प भी हुई. झड़प के बाद  दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में रात 12:00 बजे तक इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है. इंटरनेट के सहारे अफवाहों को फैलाकर स्थिति और बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है.  इस तरह किसी प्रयास पर रोक लगाने के लिए सिंघु बॉर्डर, यूपी गेट, टिकरी, गाजीपुर बॉर्डर, मुकरबा चौक जैसे स्थानों पर इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. इंटरनेट सेवा बंद होने की वजह से आम लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

भारतीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि “इंडियन टेलीग्राफ एक्ट 1855 जन सुरक्षा स्थापित करने और  हिंसा होने की वजह से सिंघु, गाजीपुर, टिकरी, मुकरबा चौक  और दिल्ली से जुड़े इलाकों में 26 जनवरी की रात 11:59 तक इंटरनेट सेवा पर रोक लगाई जा रही है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से अपने ग्राहकों को इस संबंध में मैसेज भेजे जा रहे हैं. इनमें कहा गया है कि सरकार के निर्देश के अनुसार आपके क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं अस्थाई रूप से बंद कर दी गई हैं जिसके कारण इन सेवाओं का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं यह सेवाएं सरकार से निर्देश मिलने के बाद ही शुरू हो जाएंगी.” 

Leave a Reply