Skip to content
file-20200224-24676-1roxpa5

लॉकडाउन कोरोना के खिलाफ हो रहा है कारगर, अब 6.2 दिन में दोगुने हो रहे कोरोना के मामले

tnkstaff

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है। वहीं, मंत्रालय ने बताया है कि देश में लॉकडाउन बढ़ने के बाद से डबलिंग रेट बढ़कर औसतन 6.2 दिन हो गया है। यानि की औसतन 6.2 दिन में कोरोना मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है। उन्होंने बताया कि पहले यह संख्या तीन दिन थी। लॉकडाउन बढ़ने की वजह से वायरस के प्रसार पर कुछ हद तक रोक लगी है। 

Advertisement

Also Read: भारत के इतिहास में पहली बार घर पर पढ़ा जायेगा तरावीह की नमाज़, मुख़्तार अब्बास नकवी ने दिए आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन के पहले तक कोविड-19 के मामलों का डबलिंग रेट तीन दिन था। उन्होंने बताया कि पिछले सात दिनों के डाटा के अनुसार, कोरोना मामलों का डबलिंग रेट अब 6.2 दिन हो गया है। 

सचिव ने बताया कि 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में डबलिंग रेट औसत डबलिंग रेट से कम है। उन्होंने बताया कि इसमें केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, पुडुचेरी, दिल्ली, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, असम, त्रिपुरा आदि राज्य व केंद्रशासित प्रदेश शामिल हैं।

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन अच्छी बात यह है अभी तक भारत तीसरे स्टेज में नहीं आया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है। 

Also Read: झारखण्ड के बाहर फंसे लोगो के लिए हेमंत सरकार द्वारा जारी किया गया एप

इसके बाद देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 13387 हो गई है। जिसमें 11201 सक्रिय हैं, 1749 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 437 लोगों की मौत हो चुकी है। आज महाराष्ट्र में 288, गुजरात में 92, राजस्थान में 38, कर्नाटक में 38 और आंध्र प्रदेश में 38 नए मामले सामने आए हैं। 

बात अगर झारखण्ड की करे तो राज्य में अब तक कुल 29 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है तो वही कोरोना की वजह से 2 लोगो की मौत भी हो चुकी है. रांची का हिंदपीढ़ी इलाके से कोरोना का पहला मरीज एक युवती के रूप में मिला था. हिंदपीढ़ी कोरोना हॉटस्पॉट बन गया है. लेकिन सुखद बात ये है की हिंदपीढ़ी के जिन लोगो को क्वारंटाइन में रखा गया था उनमे से अपने घर वापस लौटे हिंदपीढ़ी के 53 लोग, खेलगांव में हुए थे क्वारंटाइन

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches