Skip to content
Rajnath Singh

नेपाल विवाद पर बोले राजनाथ सिंह, हमारे बीच अटूट रिश्ता है, विवाद बैठकर सुलझाएंगे

News Desk

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नेपाल के साथ चल रहे विवाद का भी जिक्र किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश नेपाल में इस सड़क को लेकर कुछ गलतफहमियां पैदा हुई है, लेकिन नेपाल के साथ हमारे सामाजिक, भौगोलिक और ऐतिहासिक रिश्ते ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक रिश्ते भी हैं. इतना ही नहीं हमारे आध्यात्मिक रिश्ते भी नेपाल के जुड़े हुए हैं. बाबा पशुपतिनाथ को हम भूल नहीं सकते और भला कोई उनको कैसे काशी विश्वनाथ, सोमनाथ और अमरनाथ से कैसे अलग कर सकता है.

Advertisement

Also Read: राज्यसभा चुनाव के लिए 17 को UPA की बैठक, विनोद सिंह और अमित यादव को भी मिला बैठक में शामिल होने का न्योता

राजनाथ सिंह ने कहा कि नेपाल और भारत का संबंध ऐसा संबंध है जो दूसरे लोग चाह कर भी नहीं बदल सकते. तो ऐसे में कैसे भारत और नेपाल का रिश्ता कैसे टूट सकता है! क्योंकि यह कोई सामान्य रिश्ता नहीं है. रक्षा मंत्री ने भारत और नेपाल के बीच रिश्ते को रोटी और बेटी का रिश्ता बताया और साफ किया कि दुनिया की कोई ताकत है इस रिश्ते को तोड़ नहीं सकती.

Also Read: दुष्कर्म के आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा, तीन साल की बच्ची को बनाया था हवस का शिकार

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि यदि लिपुलेख से लेकर धारचूला तक यह रोड बनने के कारण कोई गलतफहमी नेपाल के लोगों में पैदा हुई है उसका समाधान हम मिल बैठकर निकाल लेंगे, हम बातचीत के द्वारा उसका समाधान निकाल लेंगे. भारत में रहने वाले लोगों के मन में कभी भी नेपाल के लोगों को लेकर कटुता हो ही नहीं सकती.

गौरतलब है कि नेपाल ने अपना एक नया नक्शा संसद से पास किया है जिसको लेकर विवाद चल रहा है. इस नक्शे में भारत के कुछ हिस्से को नेपाल ने अपना बताया है. यह वही हिस्सा है जिस हिस्से पर भारत में मानसरोवर जाने के लिए नई सड़क तैयार की है.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches