Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on email
Share on print
Share on whatsapp
Share on telegram

एसएससी फेज 7 सेलेक्शन पोस्ट भर्ती 2019 के उन आवेदकों के लिए बुरी खबर है जिन्होंने सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट और टेक्सटाइल डिजाइनर के पदों के लिए आवेदन किया था। एसएससी ने सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट पदों पर भर्तियां रद्द कर दी हैं। एसएससी ने फेज-VII/2019/Selection Posts नोटिफिकेशन तहत कई पदों पर भर्तियां निकाली थीं। इन पदों में से एक कैटेगरी नंबर NR11019, सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट भी थी। सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट की कुल 7 वैकेंसी निकाली गई थी। इसके लिए ग्रेजुएशन योग्यता मांगी गई थी। आयु सीमा 18-30 रखी गई थी। पेय स्केल लेवल-6 था। ssc.nic.in पर जारी नोटिस में कहा गया है कि प्रशासनिक कारणों से इन भर्तियों को रद्द किया जा रहा है।

Also Read: बेरोजगारी रजिस्टर(NRU), बेरोजगारी के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई की शुरुआत : सईद नसीम

टेक्सटाइल डिजाइनर की वैकेंसी भी हुई कम: 

एसएससी ने फेज 7 भर्ती को लेकर ssc.nic.in पर एक और नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में उसने टेक्सटाइल डिजाइनर की वैकेंसी की संख्या कम करने की सूचना दी है। टेक्सटाइल डिजाइनर (पोस्ट कैटेगरी नंबर NR14619 ) की कुल 10 वैकेंसी (UR – 06, OBC01, SC-01, ST-01, EWS-01) निकाली गई थी जिसे घटाकर 4 (UR-03 SC-01) कर दिया गया है।
दरअसल वीवर सर्विस सेंटर (नॉर्थ जोन) में टेक्सटाइल डिजाइनर की 6 वैकेंसी खत्म कर दी गई है। इसके चलते वैकेंसी कम करने का फैसला लिया गया है। इस पद के लिए ग्रेजुएशन योग्यता मांगी गई थी। आयु सीमा 18-30 रखी गई थी। पेय स्केल लेवल-6 था।

ssc_selection

सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट पद पर भर्ती रद्द:

जिन्होंने सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन किया था। एसएससी ने इन पदों पर भर्तियां रद्द कर दी हैं। एसएससी ने फेज-VII/2019/Selection Posts नोटिफिकेशन तहत कई पदों पर भर्तियां निकाली थीं। इन पदों में से एक कैटेगरी नंबर NR11019, सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट भी थी। सीनियर कंजर्वेशन असिस्टेंट की कुल 7 वैकेंसी निकाली गई थी। इसके लिए ग्रेजुएशन योग्यता मांगी गई थी। आयु सीमा 18-30 रखी गई थी। पेय स्केल लेवल-6 था। ssc.nic.in पर जारी नोटिस में कहा गया है कि प्रशासनिक कारणों से इन भर्तियों को रद्द किया जा रहा है।

Also Read: #JAC ने 5वीं से 7वीं की परीक्षा में किया बदलाव- जानिये अब कैसे होगी परीक्षा

पिछले साल एसएससी ने 236 विभागों में 1348 वैकेंसी को भरने के लिए ये वैकैंसी निकाली थी। सेलेक्शन पोस्ट के तहत उन पदों के लिए चयन किया जाता है, जिनकी संख्या काफी कम होती। परीक्षा पद की शैक्षिक अर्हता के मुताबिक अलग-अलग आयोजित की जाती है।

ssc_selection_post

कुछ दिनों पहले किया था ये बदलाव:

नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 15m (चयन प्रक्रिया) में कुछ करेक्शन किया गया था। मुख्य नोटिफिकेशन में कहा गया था कि – क्षेत्रीय कार्यालय किन्हीं विशेष उपलब्ध पोस्ट्स के लिए आवश्यक उम्मीदवारों को (1:10 के अनुपात में) डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाएंगे। लेकिन कुछ दिन पहले एसएससी ने करेक्शन करते हुए कहा था कि – क्षेत्रीय कार्यालय किन्हीं विशेष उपलब्ध पोस्ट्स के लिए स्क्रूटिनी स्टेज में पास होने वाले सभी क्वालिफाइड उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाएंगे।

Also Read: अपने प्रमुख चुनावी वादे को पूरा करने के लिए हेमंत सोरेन ने बढ़ा दिए है कदम

इसके अलावा नोटिफिकेशन में यह बात जोड़ी गई थी – अगर आयोग पाता है कि डॉक्यूमेंट्स की स्क्रूटिनी/फाइनल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उपलब्ध वैकेंसी पूरी नहीं भर पा रही है तो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में पास उम्मीदवारों को एक बार और बुलाया ( 5 वैकेंसी तक 1:20 के अनुपात में और 5 से अधिक वैकेंसी के केस में 1:10 के अनुपात में) जा सकता है।

Leave a Reply