नागरिको को स्वतंत्रा देने के मामले फिसला भारत, चीन से की गयी तुलना, जानिए पूरी खबर

Shah Ahmad
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

भारत के स्कोर ने दुनिया भर में लोकतंत्र के समर्थन और रक्षा के लिए समर्पित सबसे पुराने अमेरिकी संगठन फ्रीडम हाउस की नई रिपोर्ट में दुनिया के 25 सबसे बड़े लोकतंत्रों में सबसे बड़ी गिरावट दिखाई है

नरेंद्र मोदी सरकार की तीन कार्रवाइयों में इस गिरावट को दोषी ठहराया गया है: जम्मू-कश्मीर की अर्द्ध-स्वायत्त स्थिति का एकतरफा निरस्तीकरण, असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का कार्यान्वयन और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का पारित होना । भारत को अब वॉशिंगटन स्थित फ्रीडम हाउस ने हैती, ईरान, नाइजीरिया, सूडान, ट्यूनीशिया, तुर्की, हांगकांग और यूक्रेन के साथ “स्पॉटलाइट में देशों” के बीच रखा है। इस श्रेणी में उन देशों को सूचीबद्ध किया गया है जहां 2019 में महत्वपूर्ण घटनाक्रमों ने उनके लोकतांत्रिक प्रक्षेपवक्र को प्रभावित किया और 2020 में विशेष जांच के लायक बनाया।

जबकि दुनिया के आधे स्थापित लोकतंत्र पिछले 14 वर्षों में खराब हो गए हैं, भारत की गिरावट सबसे तेज है और “बीजिंग और नई दिल्ली के बीच मूल्यों पर आधारित अंतर को धुंधला कर सकता है”, फ्रीडम इन द वर्ल्ड वर्ल्ड रिपोर्ट रिपोर्ट में भारत अध्याय।

भारत को “स्वतंत्र” रेटिंग प्राप्त करना जारी है – अनिवार्य रूप से चुनावों के संचालन के कारण – लेकिन यह रिपोर्ट देश को “बहुलतावाद और व्यक्तिगत अधिकारों के प्रति प्रतिबद्धता, जिसके बिना लोकतंत्र लंबे समय तक चल सकता है, से देश को विचलित करने के लिए मोदी सरकार की आलोचना कर रहा है।

द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी भागीदारी और फासीवाद के खिलाफ लड़ाई को रोकने रोकने के लिए 1941 में न्यू यॉर्क में औपचारिक रूप से फ्रीडम हाउस की स्थापना की गई थी। द फ्रीडम इन द वर्ल्ड की रिपोर्ट – 1971 के बाद से हर साल निकाली गई – प्रत्येक देश में आजादी के स्तर को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है: “लगभग सदी के मोड़ के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक संभावित रणनीतिक साझेदार और चीन के लिए लोकतांत्रिक प्रतिकार के रूप में भारत का स्वागत किया है। हालांकि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तहत लोकतांत्रिक मानदंडों से भारत सरकार की खतरनाक प्रस्थान बीजिंग और नई दिल्ली के बीच मूल्यों पर आधारित अंतर को धुंधला कर सकते हैं। ”

बहुलतावाद के उन्मूलन के लिए रिपोर्ट ने निरंकुश भारत को सत्तावादी चीन से तुलना की है। “जिस तरह चीनी अधिकारियों ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के समक्ष उइगर और अन्य मुस्लिम समूहों के खिलाफ राज्य दमन के कृत्यों का मुखर विरोध किया, मोदी ने अपनी हिंदू राष्ट्रवादी नीतियों की आलोचना को दृढ़ता से खारिज कर दिया, जिसमें कई नए उपायों की श्रृंखला शामिल थी, जिसने भारत के मुस्लिम आबादी को एक छोर से प्रभावित किया। दूसरे देश में। ”

रिपोर्ट में कहा गया है: “भारत के कई पड़ोसियों ने कई सालों से धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताया है। लेकिन इसके विपरीत अपनी खुद की परंपराओं पर जोर देने और उन्हें विदेशों में प्रचारित करने की कोशिश करने के बजाय, भारत अपने क्षेत्र के निचले हिस्से की ओर बढ़ रहा है। ”

फ्रीडम हाउस जम्मू और कश्मीर के नए केंद्र शासित प्रदेश को पिछले 10 वर्षों के पांच सबसे बड़े एकल-वर्ष के स्कोर में से एक के रूप में अनुभव करता है, और “इसकी स्वतंत्रता स्थिति नॉट फ्री में गिर गई”।

फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिए गए बयानों पर चर्चा की गई है, विशेष रूप से असम एनआरसी प्रक्रिया को राष्ट्रव्यापी दोहराने की उनकी प्रतिज्ञा हालांकि बाद में प्रधान मंत्री मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार के भीतर इस पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है।

रिपोर्ट में सीएए को एक उपाय के रूप में भी देखा गया है, जिसका उद्देश्य असम एनआरसी के प्रतिकूल प्रभाव को संबोधित करना है क्योंकि यह बड़ी संख्या में हिंदुओं को छोड़ देता है।

Leave a Reply

In The News

Bihar Election 2020: महागठबंधन में बन गई बात! सीट बटवारे पर जल्द होगी संयुक्त प्रेसवार्ता

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग के द्वारा तारीखों का ऐलान कर दिया गया है इस बार का विधानसभा…

Hathras: हथरस जाने के दौरान राहुल गांधी को पुलिस ने रोका, धक्के से जमीन पर गिरे, पुलिस पर लाठीचार्ज का आरोप

यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ हुए गैंगरेप और उसकी मृत्यु एवं आनन-फानन में उसके चिता को जला…

हथरस पीड़िता की आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट, इस वजह से हुई गैंगरेप पीड़िता की मौत

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए युवती के साथ गैंगरेप की खबर से पूरा देश गमगीन है पूरा देश गैंगरेप…

Ravi Kishan: संसद में ड्रग का मामला उठाने वाले रवि किशन को मिली Y+की सुरक्षा, यूपी सरकार का जताया शुक्रिया

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन को Y+ की सुरक्षा दी गयी है। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह…

केन्द्र सरकार का आदेश इस दिन खुलेगे सिनेमा घर, स्कूल खोलने का अधिकार राज्यों को दिया गया

कोरोना महामारी के कारण उपजे स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा मार्च महीने से ही लॉकडाउन की घोषणा…

Bihar Election 2020: NDA में घर वापसी करने पर बोले कुशवाहा, कहाँ जाना है आज करूंगा एलान

NDA से अलग होने के बाद राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा महागठबंधन में शामिल हो गए थे…

जोहार 😊

Popular Searches