Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: गांडेय उपचुनाव कराने को लेकर झामुमो ने निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

zabazshoaib
Advertisement
Jharkhand News: गांडेय उपचुनाव कराने को लेकर झामुमो ने निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन 1

Jharkhand News: झारखंड गुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन के माध्यम से गांडेय विधानसभा में उपचुनाव कराने का आग्रह किया गया. शुक्रवार को ‘भारतीय निर्वाचन आयोग’

Advertisement
Advertisement
के कार्यालय में झामुमो का एक प्रतिनिधिमंडल पहुंचा, जिसमें पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य, महासचिव विनोद पांडेय, विधायक नलिन सोरेन, भूषण तिर्की व दिनेश विलियम मरांडी शामिल थे.

Gandey Bye Election: प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि गांडेय से सरफराज अहमद ने अचानक 31 दिसंबर 2023 को विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद से विधानसभ क्षेत्र रिक्त हो गया है. ज्ञापन में बताया गया है कि पंचम झारखंड विधानसभा का प्रथम सत्र 6 जनवरी 2020 को अधिवेशित हुआ था. भारत के संविधान के अनुच्छेद 172 के अनुसार, पंचम झारखंड विधानसभा का कार्याकल 5 जनवरी 2025 तक है. जनप्रतिनिधि अधिनिधम 1951 की धारा 151ए के अनुसार, विधानसभा का कार्यकाल एक वर्ष से अधिक होने की स्थिति में उपचुनाव छह महीने के अंदर कराया जाना प्रावधानिक है, माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने प्रमोद लक्ष्मण गुडाधे बनाम भारत निर्वाचन आयोग और अन्य मामले में जन प्रतिनिधित्व अधिनियम का प्रावधान आयोग पर बाध्यकारी बताया है.

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रेस नोट में इस विषय को स्पष्ट किया है कि एक वर्ष से ज्यादा की अवधि शेष होने होने की स्थिति में रिक्ति के छह महीने में उपचुनाव कराया जाना आवश्यक है.

Also read: Jharkhand: हेमंत सोरेन की सरकार के सफलतम चार वर्ष पूरे, झारखंड में खिंची विकास की नई लकीर

Advertisement
Jharkhand News: गांडेय उपचुनाव कराने को लेकर झामुमो ने निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन 2