pubg

PUBG समेत चीन के 118 मोबाइल ऐप पर भारत में लगा प्रतिबंध

News Desk
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

PUBG MOBILE भारत में एक बेतहाशा लोकप्रिय खेल है, लद्दाख में नए उकसावे पर चीन के साथ तनाव के बीच आज भारत सरकार ने पबजी समेत चीन के 118 मोबाइल ऐप पर लगा प्रतिबंध लगाया, सरकार ने कहा की यह कदम भारत की संप्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा के हित में किया गया.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, Tencent होल्डिंग्स लिमिटेड का वीडियोगेम PUBG मोबाइल 734 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ दुनिया के शीर्ष पांच स्मार्टफोन गेम्स में सबसे ज्यादा शुमार किया जाता है। इस एप के 13 मिलियन से अधिक यूजर्स रोजाना एक्टिव हैं ।

Advertisement

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, मोबाइल गेम को अन्य ऐप के साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत इस आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया है कि “वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं, रक्षा भारत की, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा बहुत जरुरी है ”।

बयान में कहा गया है, “यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।” बयान में ये भी कहा गया है कि इस कदम से करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा होगी।

पिछले साल, PUBG की भारी लोकप्रियता को मापने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा के तनाव पर एक कार्यक्रम के दौरान, एक माँ से अपने किशोर के बारे में शिकायत करते हुए कहा था: “ये PUBG-wala hai kya (क्या वह PUBG खिलाड़ी है?”)।

जून में, सरकार ने 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें बायेडेंस के टिकटोक, अलीबाबा के यूसी ब्राउज़र और Tencent के वीचैट, ने सुरक्षा चिंताओं का भी हवाला दिया।

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches