Skip to content
Advertisement

Alert: 1 जुलाई से बदलने जा रहा है ATM का ये बड़ा नियम, जानें- आप पर क्या होगा असर

एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के नियम 1 जुलाई से बदलने जा रहा है। अब एक जुलाई से ATM से ज्यादा बार कैश निकालने पर आपके खाते से पैसा कट सकता है यानी आपको एक्ट्रा चार्जेज देने पड़ेंगें।

Also Read: mygovindia के टिकटोक पर आधिकारिक खाते होने से बवाल

दरअसल कोरोना संकट और इसकी वजह से लागू लागू किए गए लॉकडाउन के तत्काल बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एटीएम से ज्यादा बार पैसे निकालने पर लगने वाले चार्जेज को तीन महीने के लिए हटाने का ऐलान किया था। वित्त मंत्रालय ने यह फैसला इसलिए लिया गया था, ताकि कैश निकालने के लिए कम से कम संख्या में लोग बैंक शाखाओं में जायें।

Also Read: JIO ने पेश किया नया प्लान, सिर्फ इतने रुपए में हर रोज मिलेगा 3 GB डेटा

अब इस ऐलान का डेडलाइन आज खत्म होने जा रहा है। यह केवल अप्रैल, मई और जून तक ही जारी थी। इसे बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्रालय या बैंकों की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। यानी अब आपको ये सुविधा कल से नहींं मिलेगा। इस छूट का आज आखिरी दिन है।

निर्मला सीतामरण द्वारा 24 मार्च को किए गए इस एलान के बाद ATM धारक किसी भी बैंक के ATM से 30 जून तक जितनी बार चाहे कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं देना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय ने यह छूट अप्रैल, मई और जून महीने के लिए ही दी थी। यह राहत कल से खत्म होने की जा रही है। यानी 30 जून के बाद यह राहत आपको नहीं मिलेगी।

Advertisement
Alert: 1 जुलाई से बदलने जा रहा है ATM का ये बड़ा नियम, जानें- आप पर क्या होगा असर 1