Skip to content
Advertisement

धोनी के संन्यास लेने पर बोले BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, यह एक युग का अंत है

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास कि घोषणा कर चुके है. रविवार को माही ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा कि आपके प्यार और आशीर्वाद के लिए शुक्रिया। अब मैं अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूँ.

Advertisement
Advertisement

2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले धोनी ने अपने आश्चर्यजनक नेतृत्व से भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया। क्रिकेट कि दुनिया में सबसे प्रशंसित और सम्मानित क्रिकेटरों में से एक है. धोनी क्रिकेट कि कप्तानी में सबसे सफल कप्तानों में से एक है.

धोनी के संन्यास पर बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा, “यह एक युग का अंत है।” ‘वह देश और विश्व क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। उनके नेतृत्व के गुण कुछ अलग ही हैं जो कि किसी के साथ उनकी तुलना करना कठिन होगा, खासकर खेल के छोटे प्रारूप में। अपने शुरुआती दौर में एक दिवसीय क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी ने दुनिया को अपनी चमक और सरासर स्वाभाविक चमक दिखाई।

आगे गांगुली ने कहा “हर अच्छी चीज का अंत होता है और यह पूरी तरह से शानदार रहा है। उन्होंने विकेटकीपरों के आने और देश के लिए पहचान बनाने के लिए मानक तय किए हैं। वह मैदान पर बिना किसी पछतावे के साथ अपने करियर को समाप्त करेंगे। उनके आगे के जीवन के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

धोनी ने कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका में 2007 में आयोजित टूर्नामेंट के पहले संस्करण में ICC विश्व T20 जीतने के बाद 2011 में ICC क्रिकेट विश्व कप जीता। भारत ने इंग्लैंड में 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के साथ ही धोनी पहले ऐसे एकमात्र कप्तान बने जिन्होंने तीनों ICC ट्रॉफ़ी जीती हैं। भारत के लिए यह गर्व कि बात है.

धोनी के समृद्ध विरासत को पीछे छोड़ना बहुत मुश्किल है. साथ जिसे किसो को दोहराने में भी मुश्किल होगी। धोनी कप्तान (332) के रूप में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों खेलने का रिकॉर्ड रखते हैं। विकेट के पीछे सबसे तेज, धोनी के पास 195 अंतरराष्ट्रीय स्टंपिंग हैं, जो किसी भी विकेट कीपर द्वारा सबसे अधिक है।

महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना ने भी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. माही के संन्यास कि घोषणा के कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी संन्यास कि घोषणा कर दी.

Advertisement
धोनी के संन्यास लेने पर बोले BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, यह एक युग का अंत है 1