thumbnail_optimized

बेन स्टोक्स बने दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर, जानिए किसे पछाड़कर बने सर्वश्रेष्ठ

News Desk
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच करोना काल के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन खेल दिखाने वाले बेन स्टॉक्स अब दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बन बन गए हैं। मंगलवार को जारी हुई ICC की ताजा रैंकिंग में इस इंग्लिश उप कप्तान ने वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया साथ ही बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्होंने कई भारतीयों को पछाड़ दिया है। यह 29 वर्षीय खिलाड़ी बल्लेबाजी में अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी पोजिशन भी हासिल कर चुका है ऐसा करने वाले वह एंड्रयू फ्लिंटॉफ (मई 2006) के बाद पहले अंग्रेज खिलाड़ी बने।

Advertisement

मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट से पहले होल्डर से 54 अंक से पिछड़ रहे स्टोक्स ने मैच में 176 और नाबाद 78 रन कि पारियां खेलने के अलावा 3 विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के कप्तान पर 38 अंक की बढ़त बना ली है। स्टॉक्स के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट 113 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही। इस तरह स्ट्रोक्स ने न सिर्फ होल्डर के 18 माह के शासनकाल को समाप्त कर दिया बल्कि 497 रेटिंग अंक भी हासिल किया जो जैक्स कैलिस अप्रैल 2008 में 517 के बाद किसी भी टेस्ट ऑलराउंडर द्वारा सबसे अधिक है। भारत के रविंद्र जडेजा तीसरे, स्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क चौथे, भारत के रविचंद्र अश्विन पांचवें स्थान पर काबिज है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में स्मिथ पहले व कोहली दूसरे क्रम पर

बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार है। 911 पॉइंट के साथ स्मिथ पहले नंबर पर काबिज है वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर आते हैं, उनके पास 886 रेटिंग पॉइंट है। तीसरे क्रम पर बेन स्टोक्स पहुंच गए। मार्नस लाबुशाने के भी स्टोक्स के बराबर 827 पॉइंट्स है फिर क्रमश: कीवी कप्तान केन विलियमसन (812), बाबर आजम (800), डेविड वार्नर (793), चेतेश्वर पुजारा (766), जो रूट (738) और दसवें पायदान पर अजिंक्य रहाणे (726) आते हैं।
बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में उन ऑलराउंडर की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेस्ट में 4000 रन बनाए और 150 विकेट भी हासिल किए हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Related News

Popular Searches