Skip to content
download (3).jpeg

Dhoni कि फार्म हाउस में उगाई गई सब्जियां, खाएंगे दुबई के लोग, जानिए क्या है पूरा मामला

News Desk

रांची- भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने रांची के फार्म हाउस में में हाउस में हाउस में में सब्जियों की खेती कर रहे हैं जिसे दुबई भेजने की तैयारी आखिरी चरण हैं.
धोनी के फार्म हाउस पर उपजी सब्जियों को झारखंड सरकार के कृषि विभाग ने विदेश भेजने की जिम्मेदारी ली है.
ऑल सीजन फार्म फ्रेश एजेंसी को सब्जियों को विदेश भेजने के लिए  चयनित किया गया है. ऑल सीजन फार्म फ्रेश एजेंसी पहले भी कृषि के सब्जियों को विदेश भेजने का काम किया करती थी. एम एस धोनी की सब्जियों को सब्जियों को धोनी की सब्जियों को सब्जियों को दुबे पहुंचाने के जिम्मेदारी  इसी एजेंसी को  दी गई है.
जिसकी जिम्मेदारी खुद कृषि विभाग ने ली है।

Advertisement

Also Read: मैट्रिक और इंटर परीक्षा का फॉर्म 22 जनवरी तक भरें

महेंद्र सिंह धोनी का फॉर्म हाउस 43 एकड़ में फैला है जिसमें लगभग 10 एकड़ जमीन में टमाटर, ब्रोकली, मटर, ओल, पपीते, स्ट्रॉबेरी और गोभी की खेती की गई है. इसके अलावे बडे पैमाने पर टमाटर, गोभी और ममटर भी होती है.
धोनी की खेतों खेतों की सब्जियां लोग बेहद पसंद कर रहे हैं अब यह सब्जियां ऑर्गेनिक मार्केट में भी आ गई है.  इसके अलावा रांची के लोगों को इन दिनों धोनी की डेयरी का दूध भी खूब पसंद आ रहा है.

धोनी इन दिनों इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम (आईएफएस) के तहत ऑर्गेनिक खेती कर सब्जियों के अलावा डेयरी फार्म से दूध और तालाब की मछलियों को बेच कर चर्चा में हैं। वहीं उन्होंने सेहत के फायदेमंद कड़कनाथ मुर्गा की भी फॉर्मिंग करने की योजना बनाई है। धोनी खुद इंटीग्रेटेड फार्मिंग कर झारखंड के अलावा देशभर के किसानों को प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराना चाहते हैं और युवाओं का खेती-किसानी और पशुपालन को लेकर नजरिया भी बदलने का इरादा रखते हैं।

इन दिनों महेंद्र सिंह धोनी ने न्यू ईयर सेलिब्रेशन दुबई में किया. जहाँ अपने परिवार के साथ दुबई में  छुट्टियां मना रहे हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches