stuart-broad

स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले 7वें खिलाड़ी बने

News Desk
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन एक बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं, इतना ही नहीं इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने स्टूअर्ट ब्रॉड, इससे उनके हमवतन जेम्स एंडरसन ने साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम के तरफ से यह कारनामा कर चुके हैं।
स्टुअर्ट ब्रॉड के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड ने तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 269 रनों से जीत कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया।

Advertisement

युवराज सिंह फैंस से की अपील ब्रॉड की उपलब्धि की करें तारीफ,ब्रॉडी तुम महान हो

भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड की जमकर तारीफ की इस मौके पर कई खिलाड़ियों ने उन्हें बधाई दी लेकिन युवराज सिंह और स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम जब भी एक साथ आता है तो वर्ल्ड कप T-20 मैच में युवराज द्वारा ब्रॉड के एक ओवर में लगाए गए छह छक्के को याद किया जाता है हालांकि इस मौके पर युवराज सिंह ने अपने फैंस ब्रॉड की तारीफ करने की अपील की उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि “मुझे पता है जब भी मैं स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में कुछ लिखता हूं तो लोग उसे छह छक्कों वाली घटना से जोड़ लेते हैं आज मैं अपने सभी फैंस से अपील करूंगा कि जो उन्होंने हासिल किया है उसकी तारीफ करें 500 टेस्ट विकेट कोई मजाक नहीं है इसके लिए मेहनत समर्पण और दृढ़ निश्चय की जरूरत होती है ब्रॉडी तुम महान हो!”

स्टुअर्ट ब्रॉड हुए दिग्गजों के लिस्ट में शामिल

स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 वें विकेट ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 800 का जादुई आंकड़ा छुआ।
स्टुअर्ट ब्रॉड से पहले मुथैया मुरलीधरन (800) श्रीलंका, शेन वॉर्न (708) ऑस्ट्रेलिया, अनिल कुंबले (619) इंडिया, जेम्स एंडरसन (589) इंग्लैंड, ग्लेन मैकग्रा (563) ऑस्ट्रेलिया और कर्टनी वाल्श (519) वेस्टइंडीज ने टेस्ट मैचों में 500 से अधिक विकेट लिए हैं. आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज कॉर्टनी वाल्श टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches