Categories
स्पोर्ट्स

IPL 2020: DC और KXIP के बीच मुकाबला आज, दो युवा कप्तानो का होगा आमना-सामना

आईपीएल के 13वें संस्करण का आज दूसरा मुकाबला दिल्ली कैपिटल और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होगा. यह मुकाबला भारतीये समय अनुसार शाम के 7:30 बजे शुरू होगा. कोरोना महामारी के कारण इस बार आईपीएल UAE में हो रहा है. इससे पूर्व साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी आईपीएल के कुछ मैच यहाँ हुए थे. आज का मुकाबला कुछ खास है क्यूंकि दिल्ली और पंजाब कि टीम इस बार अपने युवा कप्तानों के साथ मैदान पर उतरेगी. एक तरफ दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर होंगे तो दूसरी तरफ केएल राहुल पंजाब टीम का कमान संभालेंगे. हलाकिं अय्यर दूसरी बार दिल्ली कि कमान सँभालते हुए दिखेंगे वही केएल राहुल मुख्य रूप से पहली बार पंजाब के कप्तान के रूप में मैदान पर होंगे. मैदान पर आज खूब छक्के-चौके लगने के असार है. क्यूंकि दोनों टीम में एक से बढ़कर एक खिलाडी है.

Advertisement

मैदान पर जहाँ दो युवा कप्तान अपना हुनर आजमाएंगे वही मैदान के बाहर दो दिग्गज खिलाडी रहे रिकी पोंटिंग और अनिल कुबले मुख्य कोच के रूप में दाव लगते हुए दिखेंगे. दिल्ली कि टीम में एक से बढ़कर एक स्पिनर मौजूद है. स्पिन विभाग में, आर अश्विन, अमित मिश्रा और एक्सर पटेल कि तिकड़ी मौजूद है जिन्हें कई मैचों का अनुभव भी है. लेकिन मुजीब-उर-रहमान और रवि बिश्नोई KXIP के पास दो युवा प्रतिभाएं हैं। जो अपीन प्रतिभा पहले भी दिखा चुके है. स्पिन यूएई की पिचों पर एक बड़ी भूमिका निभाने सकती है. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला मैच में राहुल और श्रेयस आमने-सामने होगा, दोनों को भविष्य की भारतीय कप्तान कि दृष्टि से भी देखा जाएगा। लेकिन उससे भी जरुरी उनकी बल्लेबाजी का परिक्षण होगा यह दोनों के लिए यकीनन अधिक महत्वपूर्ण है।

बल्लेबाजी कि दृष्टि से भी दिल्ली का पलड़ा भरी दिख रहा है. कैपिटल में भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक सबसे अच्छा वर्गीकरण है, जिसमें पृथ्वी शॉ, अय्यर, रहाने, ऋषभ पंत, शिखर धवन के अलावा वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमेयर शामिल हैं। KXIP में क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल और खुद राहुल के रूप में कुछ बेहतरीन क्लीन हिटर भी हैं। मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी एकदिवसीय श्रृंखला-विजेता शतक (108) के बाद मैक्सवेल का आत्मविश्वास आसमान पर होना चाहिए। 2014 में यूएई में आंशिक रूप से आईपीएल का आयोजन किया गया था, जब 2014 में उन्होंने 16 मैचों में 552 रन बनाए थे। KXIP में गेल और राहुल (यदि वे उस संयोजन के साथ बने रहे) में मयंक अग्रवाल के साथ एक खतरनाक ओपनिंग जोड़ी है। लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि 40 वर्षीय गेल इस बार के क्रम में शीर्ष पर एक नियमित विशेषता बनी रहेगी या नहीं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *