pexels-photo-1040157

बनने बिगड़ने का सिर्फ 3 factor हैं

tnkstaff
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र जी कहते हैं बनने बिगड़ने का सिर्फ तीन factor हैं आदर्श व्यक्ति और वातावरण आपका ideology means आदर्श आपका advisor कौन है . आपका लाइफ कोच कौन है. अर्जुन का कृष्ण थे दुर्योधन का शकुनी हनुमान का राम चंद्रगुप्त का चाणक्य. कैसा किताब पढ़ते हैं कैसा video, film, serial देखते हैं कैसे व्यक्ति के साथ रहते हैं कैसा दोस्त है इसी पर आपका पूरा जीवन निर्भर करता है.

Advertisement

Dr.APj Abdul kalam कहते थे show me your friend i will tell your future तुम अपना दोस्त बता दो मैं तेरा भविष्य बता दूंगा परिस्थिति में उतना दम नहीं कि आप को बर्बाद कर दें मन स्थिति आपको परिस्थिति से पहले बर्बाद कर देता है मन स्थिति को मजबूत करें मन स्थिति मजबूत करने के लिए आपके जीवन में आपका आदर्श कौन है आपका लाइफ कोच कौन है कैसे व्यक्ति के साथ रहते हैं कैसा किताब पढ़ते हैं कैसा फिल्म देखते हैं कैसा वीडियो देखते हैं कैसा सॉन्ग सुनते हैं।

कैसे व्यक्ति के साथ रहते हैं कैसा संगत में रहते हैं जैसी संगत वैसी रंगत आपको जिंदगी में कामयाब होने के लिए ना तो स्मार्ट होने की जरूरत है ना ही इंटेलिजेंट होने की जरूरत है ना ही बहुत कलेवर होने की जरूरत है ना ही बुद्धिमान होने की जरूरत है क्योंकि शेर के पास ए एक्टिविटीज नहीं है still he is that lion is not tall as Giraffe (जिराफ) not heaviest than an elephant not clever than fox, still he rules the forest जंगल और समझना पड़ेगा ऐसा क्यों lion has different attitude इसका एटीट्यूड बड़ा शानदार है इसका चाल बहुत जबरदस्त है इसका सोच इसका दृष्टिकोण इसका रवैया अलग है। इसलिए हमको जीवन में एक अच्छे आदर्श की जरूरत है अच्छे वातावरण की जरूरत है अच्छे दोस्त की जरूरत है।

दुनिया से कुछ हटकर कर मुश्किल का सामना डट कर कर लिंक पर तो सभी चलते हैं तू इतिहास को पलट कर चल अर्जुन शा निशाना रख मन में ना कोई बहाना रख लक्ष्य तुम्हारे सामने हैं बस उसी पर अपना ठिकाना रख। कभी ना कहो कि दिन अपना खराब है समझ लो हम कांटों से घिर गए गुलाब है रखो हौसला वह मंजर भी आएगा प्यासे के पास चल कर समंदर भी आएगा थक कर ना बैठ ए मंजिल के मुसाफिर मंजिल भी मिलेगी और जीने का मजा भी आएगा।कभी-कभी जिंदगी आप पर ईट से ही नहीं पत्थर से बार करेगी करेगी धैर्य रखिए गा अपने पर और भगवान पर विश्वास करिएगा अपने तरफ से best कर्म करिएगा सोच विचार कर जो होगा अच्छे के लिए ही होगा ईश्वर के हर फैसले पर खुश रहिए ईश्वर वह नहीं देता जो आपको अच्छा लगता है बल्किै ईश्वर वह देता है जो आपके लिए अच्छा होता है

रवि कान्त कुमार(MR. RB)

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches