Skip to content
Advertisement

Google Bard: Google ने पेश किया अपना AI चैटबॉट (Bard), क्या ChatGPT को दे पाएगी टक्कर!

zabazshoaib

Google Bard: लोगों में ChatGPT की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब Google भी अपना नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित चैटबॉट को लाने जा रहा है. इसकी जानकारी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट के दी है.

बता दें कि ChatGPT मानव जैसे जवाब देने, निबंध, कविता या प्रोग्रामिंग कोड आदि लिखने में सक्षम है.
गूगल ने अपने इस चैटबॉट को Bard नाम दिया गया है.
गूगल की यह नई चैटबॉट सेवा तकनीकी में नए बदलाव के साथ अब ChatGPT को टक्कर देगी.

क्या है ChatGPT :

यह AI तकनीक द्वारा संचालित एक संवादी सेवा है, जो लोगों को चैटबॉट के साथ मानव-जैसी बातचीत, लेखन आदि की सुविधा देती है. यह लार्ज लैंग्वेज मॉडल टूल तकनीक पर कार्य करता है. इसे सैन फ्रांसिस्को की एक AI अनुसंधान व शोध कंपनी OpenAI ने बनाया है. यह Microsoft द्वारा समर्थित है. इसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था.

Bard चैटबॉट की विशेषताएँ :

बाहरी अंतरिक्ष की खोज जैसे जटिल विषयों को बेहद सरल भाषा में समझाना, किसी पार्टी की योजना बनाने हेतु सुझाव देना, रेफ्रिजरेटर में बचे खाने के इस्तेमाल पर विचार देना इत्यादि.अभी यह यूज़र्स के टेस्ट फीडबैक के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है.
बाद में इस साल के अंत में व्यापक रूप से जारी किया जाएगा.

गूगल के मुताबिक़, बार्ड रचनात्मकता व जिज्ञासा हेतु महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है. यह नया कॉन्वर्सेशनल टूल, गूगल की ऐप्लिकेशन LaMDA (लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन) पर काम कर सकता है. Bard, लार्ज लैंग्वेज मॉडल टूल की शक्ति, बुद्धिमत्ता व रचनात्मकता का संयोजन होगा.

गौरतलब है कि Google ने हाल ही में एक AI स्टार्टअप, एंथ्रोपिक (Anthropic) के साथ साझेदारी और निवेश घोषणा की थी. एंथ्रोपिक ने Claude नाम से अपना Al चैटबॉट भी बनाया है जिसका मिशन एआई सुरक्षा पर केंद्रित है.

Advertisement
Google Bard: Google ने पेश किया अपना AI चैटबॉट (Bard), क्या ChatGPT को दे पाएगी टक्कर! 1