Skip to content

E-Shram Card Pension: ई_श्रमिक कार्ड योजना के तहत मिलेगें हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन,जानें कैसे करें आवेदन

zabazshoaib

E-Shram Card Pension: केंद्र सरकार द्वारा ऐसे कई सारी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों की सभी प्रकार से मदद की जाती है. दरअसल, आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में सूचना देने जा रहे हैं जिसमें व्यक्ति को इलाज, पढ़ाई और रोजगार पाने में काफी मदद मिलेगी। इतना ही नहीं इस योजना का अगर आपका कार्ड बना होता है, तो सबसे पहले आपको सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल लांच किया था. इसके तहत आपको हर महीने 55 रुपये लगाने पर हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन मिलेगी.अब तक देश के करीब 28 करोड़ लोग ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं. इसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों या श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है ताकि इन सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द और कम समय में मिल सके. इस ई-श्रम कार्ड को बनवाने के लिए आपको आवेदन करना होगा.

Advertisement

Also Read: Jharkhand Old Pension Scheme: झारखंड में पुरानी पेंशन योजना लागू होने से हर घर ख़ुशी की लहर, बन रही बुढ़ापे की लाठी

E-Shram Card Pension लाभ कैसे ले:

श्रमिक कार्ड धारकों को भी सरकार द्वारा प्रति महीना 3 हजार दिए जाएंगे.दरअसल प्रधानमंत्री मानधन योजना श्रम योगी मानधन योजना के तहत इस योजना का आवेदन कर सकते हैं. वैसे तो यह कार्ड के साथ कई योजनाओं को जोड़ा गया है लेकिन प्रधानमंत्री मानधन योजना जीतने वालों को प्रतिमाह ₹300 पेंशन मिलती है इस योजना के लाभार्थी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. सरकार के निर्देशानुसार आप जिन लाभार्थियों ने अपना श्रम कार्ड पंजीयन करवा दिया है वह लाभार्थी मानधन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.मानधन योजना के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

कौन से दस्तावेज देना होगा:-

1) ई श्रम कार्ड

2) आधार कार्ड

3) बैंक पासबुक

4) मोबाइल नंबर

5) पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें आवेदन:-

1) सबसे पहले आपको eshram.gov.in पोर्टल पर जाना है.

2) यहां आपको मानधन योजना रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा.

3) इसके बाद आपके सामने एक नई वेबसाइट ओपन होगी मानधन योजना.

4) इसमें आपको अप्लाई पर क्लिक करना है.

5)फिर आपको सेल्फ इनरोलमेंट करना है

6)उसके बाद अपने मोबाइल नंबर में जानकारी भरकर आप आवेदन सबमिट कर सकते हैं.

Leave a Reply