Skip to content
Advertisement

CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री की पहल से पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा शुरू, 20 लाख अतिरिक्त लोगों को अन्न का अधिकार देने की ओर अग्रसर सरकार

zabazshoaib

CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (CM Hemant Soren

) के आदेश के उपरांत अन्न के अधिकार से वंचित सभी जरूरतमंदों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने की गति को तेज का दिया गया है। इसके लिए पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा का आयोजन राज्य भर में एक से 14 फरवरी 2023 तक आयोजित किया गया है। इसके तहत राशनकार्ड में आधार सुधार संबंधित कार्य, एक व्यक्ति का कई राशनकार्ड में दर्ज नाम को विलोपन की कार्रवाई, राशनकार्ड में मृत व्यक्तियों का नाम हटाने, अपवाद पंजी से खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभुकों के चिह्नितीकरण की कार्रवाई, डुप्लीकेट आधार संख्या का सत्यापन, विगत छह माह या अधिक अवधि से खाद्यान्न उठाव न करने वाले लाभुकों का भौतिक सत्यापन, दाल-भात केन्द्र के लाभुकों को दाल-भात ऐप्स के माध्यम से भोजन और ऑफलाईन डीलर को ऑनलाईन में परिवर्तन करने की कार्रवाई की जा रही है।

CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री के आदेश पर ना सिर्फ पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, बल्कि आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजनान्तगर्त आछादित लाभुकों के ई- केवासी के माध्यम से त्वरित गति से निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया गया है। इसके लिए एक से 15 फरवरी 2023 तक प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से कैम्प आयोजित कर आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजनान्तगर्त आछादित लाभुकों का ई- केवाइसी के माध्यम से निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित होगा। इसके लिए प्रत्येक दिन लगातार कैंप का आयोजन किया जायगा। जो परिवार गुलाबी / पीला / हरा राशन कार्डधारी होंगे, ऐसे परिवार आयुष्मान भारत अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य होंगे। लाभुक के निबंधन हेतु प्रज्ञा केन्द्र में आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ उपास्थित होना आवश्यक होगा।

Also Read: CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने जमशेदपुर वासियों को दी सौगात, जुगसलाई ओवरब्रिज का किया उद्घाटन

CM Hemant Soren: ये करेंगे कार्ड बनवाने और शिविर लगवाने में सहयोग

इस कार्य में सहिया, राशन डीलरो, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, सेविका एवं अन्य अधिक से अधिक योग्य परिवारों को कैंप में लाना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रज्ञा केन्द्रों को प्रतिदिन कम से कम 50 योग्य परिवारों के निबंधन का लक्ष्य निर्धारित है। सहिया, राशन डीलरों, स्वयं सहायता समूह की महिलाए, सेविका व अन्य कार्ड बनवाने में असमर्थ कम से कम 15 लोगों को प्रतिदिन निकतम प्रज्ञा केन्द्रों में लेकर जाना सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी पंचायतो में कैंप आयोजन हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

Advertisement
CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री की पहल से पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा शुरू, 20 लाख अतिरिक्त लोगों को अन्न का अधिकार देने की ओर अग्रसर सरकार 1