Skip to content

Jharkhand News: राँची पटना हजारीबाग वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल 12 जून को होगा

News Desk

Jharkhand News: रांची से पटना के बीच प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इस ट्रेन का 12 जून को ट्रायल रन होगा। इस दौरान अगर कोई तकनीकी समस्या नहीं हुई तो जल्द नियमित परिचालन शुरू हो जाएगा। ट्रायल सफल होने पर इसका भव्य उद्घाटन समारोह होगा। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन करेंगे। ट्रेन का उद्घाटन राजेंद्र नगर पटना में होगा क्योंकि ट्रेन के मेटनेंस की जिम्मेवारी भी इस्ट सेंट्रल रेलवे को दी गई हैं।

वंदे भारत के ट्रायल के लिए जो टाइम टेबल जारी किया गया है, उसके अनुसार पटना से यह ट्रेन सुबह 06.55 बजे खुलेगी। यहां से यह ट्रेन 11.30 बजे बरकाकाना पहुंचेगी और 11.35 पर रवाना होगी। रांची में यह दोपहर 1.00 बजे पहुंचेगी। रांची से यह ट्रेन पुन दोपहर 2.20 बजे पटना के लिए खुलेगी। यहां से यह दोपहर बाद 3.30 बजे बरकाकाना पहुंचेगी और दोपहर 3.35 बजे खुलेगी। यहां से यह ट्रेन रात 8.25 बजे पटना पहुंचेगी।

इस रूट से चलेगी ट्रेन यह ट्रेन हजारीबाग-बरकाकाना, सिंधवार-सांकी-टाटीसिलवे और रांची के बीच नवनिर्मित नई रेललाइन में चलेगी। पटना से रांची की दूरी इस ट्रेन में महज छह से साढ़े छह घंटे में पूरी होगी। इसमें आठ एसी चेयरकार की सुविधा होगी। इसके अलावा प्रत्येक कोच चार आपातकालीन पुश बटन के साथ जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली से युक्त होगा। यह ट्रेन करीब 160 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से चलेगी।

Jharkhand News: झारखंड बंद को देखते हुए एक दिन आगे बढ़ा ट्रायल

इस ट्रेन का स्पीड ट्रायल पहले 11 जून होना था, लेकिन 11 जून को झारखंड बंद को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे के वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक ए. तिवारी ने इसे सुरक्षा की दृष्टिकोण से एक दिन आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था। इसके बाद देर रात इसकी तिथि में बदलाव किया गया.

Also read: Koderma News: कोडरमा के रास्ते चलेगी विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन, पारदर्शी कोच में बैठ कर देख सकेगें झारखंड के वादियो का नजारा