Skip to content
Advertisement

Koderma News: कोडरमा के रास्ते चलेगी विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन, पारदर्शी कोच में बैठ कर देख सकेगें झारखंड के वादियो का नजारा

zabazshoaib

Koderma: भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने रांची और न्यू गिरिडीह रेल लाइन के बीच एक नई पैसेंजर ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है. यह ट्रेन रांची से खुलने के बाद टाटीसिल्वे बरकाकाना होते हुऐ कोडरमा और फिर न्यू गिरिडीह पहुंचेगी. इस ट्रेन में कुल 14 कोच रहेंगे जिसमें जनरल एवं स्लीपर कोच के साथ एक विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach)

भी रहेगा रांची न्यू गिरिडीह इंटरसिटी एक्सप्रेस मैं एक विस्टाडोम (Vistadome Coach) कुछ भी लगेगा यह झारखंड राज के लिए पहला विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) होगा.

Also read: Koderma News: जल्द ही कोडरमा, हजारीबाग से होकर गुजरेगी रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, अब 4 से 5 घण्टे में होगा सफर पूरा!

Vistadome Train: आधुनिक सुविधाओं से लैस है विस्टाडोम कोच

यह कोच आधुनिक सुविधाओं से लैस है। कोच की 75 प्रतिशत दीवारें पारदर्शी कांच की बनी हैं, इसलिए कोच से नजारा शानदार होगा. इसमें लगे सॉकेट घुमावदार हैं, जो 180 डिग्री के कोण तक घूम सकते हैं. कोच की छत का करीब 25 फीसदी हिस्सा भी पारदर्शी कांच का है. विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) में कांच की खिड़कियां होती है और इनके छत भी पारदर्शी होती है इसमें एलईडी लाइट घूमने वाली सीट और जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं भी मौजूद होती है.

Vistadome Train: पारदर्शी कोच से शानदार दिखेगा नजारा

कोडरमा बरकाकाना रांची रेल लाइन जंगल पहाड़ों और गुफाओं से होकर गुजरती है और इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) कोडरमा बरकाकाना रांची के बीच की प्राकृतिक सुंदरता का अवलोकन कराने में और पर्यटन को बढ़ाने में बहुत ही सहायक सिद्ध होगा. छोटानागपुर प्रमंडल के रेल यात्री इन बेहतरीन नजरों का लुफ्त उठा सकेंगे. हालांकि रेल मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए पत्र में ट्रेन के परिचालन शुरू किए जाने की तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है.

Also read: Koderma News: गिरिडीह – रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन को मिली मंजूरी, रेलवे ने जारी किया समय सारणी!

Advertisement
Koderma News: कोडरमा के रास्ते चलेगी विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन, पारदर्शी कोच में बैठ कर देख सकेगें झारखंड के वादियो का नजारा 1