Skip to content
Advertisement

Jharkhand School of Excellence: उत्कृष्ट विद्यालयों में हो रहा है नामांकन, शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन किया जारी

Jharkhand School of Excellence: उत्कृष्ट विद्यालयों में हो रहा है नामांकन, शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन किया जारी 1

Jharkhand School of Excellence: झारखंड के उत्कृष्ट विद्यालयों में अब गर्मी छुह्वी के बाद 12 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। इससे पहले छठी और नौवीं में भी नामांकन हो सकेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने एडमिशन कैलेंडर जारी कर दिया गया है। गाइडलाइन जारी करने के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सारी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद 16 से 30 मई तक स्कूलों में नामांकन हो सकेगा। इसके लिए स्कूली शिक्षा व सक्षारता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दे दिया है।

राज्य में 27 उत्कृष्ट विद्यालय ऐसे हैं जहां नौवीं से 12वीं तक की और 48 में छठी से 12वीं तक पढ़ाई होनी है। इन स्कूलों में नौवीं व छठी क्लास में नया नामांकन हो सकेगा। वहीं, चार उत्कृष्ट विद्यालयों में पहली से 12वीं तक और एक में पहली से आठवीं तक की ही पढ़ाई होती है। इन स्कूलों में प्री प्राइमरी बाल वाटिका और पहली क्लास में नामांकन हो सकेगा।

Jharkhand School of Excellence: जिला स्तर पर नामांकन होगा

शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने स्पष्ट किया है कि 9वीं से 12वीं वाले स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा नौवीं में नामांकन हो सकेगा। वहीं, छठी से 12वीं तक संचालित स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में क्लास छठी में नामांकन लिया जा सकेगा। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में छठी में कुल स्वीकृत 75 सीटों में से 25 सीट राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत सीटों में मेधावी छात्राओं का जिला स्तर पर नामांकन लिया जाएगा।

Jharkhand School of Excellence: मेधा के आधार पर भी नामांकन

सात उत्कृष्ट मॉडल विद्यालयों में यह चयन झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित परीक्षा और स्थान खाली रहने पर जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा आयोजित चयन परीक्षा के माध्यम से छठी और अन्य क्लास में मेधा के आधार पर लिया जाएगा। पाकुड़ जिले में एक उत्कृष्ट विद्यालय जो प्रारंभिक कक्षा पहली से 8वीं तक संचालित है। उसमें बाल बालिका व पहली में नामांकन लिया जाएगा।

उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन का कैलेंडर शिक्षा विभाग ने सोमवार को जारी किया है। इसमें 27 अप्रैल को सभी जिला व राज्य मुख्यालय द्वारा नामांकन की सीट निर्धारित कर विज्ञापन जारी किया जाएगा। 28 अप्रैल से सात मई तक नामांकन के लिए निशुल्क आवेदन लिये जाएंगे। 8 से 10 मई तक आवेदनों की स्क्रूटनी होगी। 12 मई को प्रोविजनल लिस्ट जारी किया जाएगा, जबकि 13-14 मई तक अभिभावकों को आपत्ति के लिए समय मिलेगा। 15 मई को स्कूलवार पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और 16-10 मई तक नामांकन लिया जाएगा। वहीं, गर्मी की छुट्टी के बाद नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा। 10 जून तक गर्मी की छुट्टी निर्धारित है। 11 को रविवार है। ऐसे में 12 जून से सत्र शुरू हो सकेगा।

Also read: Jharkhand Post Office Recruitment: झारखंड के मैट्रिक-इंटर पास युवाओं के लिए डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती

Advertisement
Jharkhand School of Excellence: उत्कृष्ट विद्यालयों में हो रहा है नामांकन, शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन किया जारी 2
Jharkhand School of Excellence: उत्कृष्ट विद्यालयों में हो रहा है नामांकन, शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन किया जारी 3