Skip to content

Jharkhand: मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत UPSC, JPSC पीटी पास विद्यार्थियों को मिलेंगे रु 50,000, कैसे ले इसका लाभ

zabazshoaib

रांची। झारखंड राज्य में कई ऐसे मेधावी छात्र हैं जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं परंतु आर्थिक हालात खराब होने के कारण वें देश और राज्य के नौकरशाही के बड़े पदों पर तैयारी नहीं कर पाते हैं। उन सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी ही अच्छी खबर है। बताते चलें कि मुख्यमंत्री सारथी रोजगार योजना के तहत UPSC और JPSC पीटी छात्रो को ₹50 हजार की सहायता राशि मिलेगी। बजट सत्र में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस योजना की घोषणा की थी। पर इसका स्वरूप स्पष्ट नहीं था। श्रम नियोजन प्रशिक्षण व कौशल विकास विभाग को इस योजना का प्रशासी विभाग बनाया है।

Advertisement

इसके तहत UPSC JPSC की पीटी पास युवकों को आगे की तैयारी के लिए सरकार डीबीटी माध्यम से उनके बैंक खाते में 50 हजार देगी। रेलवे बैंकिंग, केंद्रीय और राज्य कर्मचारी चयन आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में भी मदद करेगी।

Also read:Jharkhand Academic Council: JAC बोर्ड का बड़ा फैसला, 8वीं से लेकर इंटर की परीक्षा देने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले

बता दें कि 15 नवंबर 2022 से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार की दो महत्वाकांक्षी योजना सारथी रोजगार योजना और गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना लांच होने जा रही है। मुख्यमंत्री सारथी रोजगार योजना और गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से क्रमशः छात्रों को प्रोत्साहन राशि एवं उच्च और तकनीकी शिक्षा के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेंगे। परंतु गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना से मिले लाभ को 10 सालों में लौट आना होगा और इस योजना का लाभ झारखंड के स्थानीय युवाओं को ही मिलेगा।

Also read: Jharkhand: अनुबंध पर नौकरी करने वालों को खुशखबरी, नए नियम से अनुबंध कर्मी होंगे बहाल

सारथी योजना का कैसे ले लाभ:-

*झारखंड के स्थानीय युवाओं, जो राज्य के किसी भी नियोजनालय से निबंधित हों।

*ST, SC, OBC के अलावा GENERAL वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार व दिव्यांग वर्ग को यह लाभ मिलेगा।

रोजगार के लिए कोचिंग करने वाले छात्रों के लिए:-

UPSC, JPSC,बैंकिंग, रेलवे, केंद्रीय और राज्य कर्मचारी आयोग और इसी प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग और किताबें दी जाएंगीं। कोचिंग की अवधि में 2500 रुपए प्रति माह मिलेगा।

छात्रों को रोजगार प्रोत्साहन में मिलने वाला लाभ:

कौशल प्रशिक्षण के लिए रजिस्टर्ड व प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को एक वर्ष के लिए प्रतिमाह ₹ 1000 से ₹1800 बैंक खाते में मिलेंगे। इसमें युवकों को 1000-1200 रु. और महिला, थर्ड जेंडर व दिव्यांग को 1500-1800 रु. मिलेंगे।

Leave a Reply