Skip to content
Advertisement

School of Excellent Jharkhand: आदिवासी, दलित, पिछड़ो व गरीबों को बेहतर शिक्षा देने की ओर बढ़े सीएम हेमंत सोरेन

News Desk
School of Excellent Jharkhand: आदिवासी, दलित, पिछड़ो व गरीबों को बेहतर शिक्षा देने की ओर बढ़े सीएम हेमंत सोरेन 1

School of Excellent Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय, जगन्नाथपुर, धुर्वा में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित 80 उत्कृष्ट विद्यालयों के राज्यस्तरीय शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

आज 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का राज्यस्तरीय शुभारंभ हुआ है। आने वाले समय में झारखंड में और 5 हजार विद्यालयों को उत्कृष्ट विद्यालय (स्कूल ऑफ एक्सीलेंस) के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। सभी उत्कृष्ट विद्यालयों के प्राचार्य एवं शिक्षकों को राज्य सरकार द्वारा आईआईएम  से सीबीएसई कोर्स के अनुरूप प्रशिक्षण दिलाया गया है।

School of Excellent Jharkhand: हमारी सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के आदिवासी, दलित, पिछड़े, मजदूर एवं किसान सहित सभी वर्ग-समुदाय के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। हमारी सरकार निरंतर राज्य में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज विशेष रूप से शिक्षा की दिशा में सरकार ने महत्त्वाकांक्षी कदम उठाया है और यह कदम सरकार की पंचायत तक जाएगी। इसमें सबसे अहम भूमिका शिक्षा विभाग और शिक्षकों का होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम राज्य के गरीब, आदिवासी, दलित, पिछड़े और मजदूर के बच्चों को कैसे बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा सकें। राज्य में वर्षों से चली आ रही पिछड़ेपन की समस्या को कैसे खत्म करें, इस निमित्त लगातार मंथन करते आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है, जिसके माध्यम से हर चीज हासिल की जा सकती है। झारखण्ड में शिक्षा की बेहतरी के लिए ऐसे कार्य सबसे पहले प्राथमिकता के आधार पर करना चाहिए था, जो बहुत विलंब से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम मात्र 4 से 5 हजार स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय में तब्दील करने की बात करते हैं, जबकि झारखंड में 35 हजार से अधिक स्कूल हैं। इन स्कूलों में जिस तरह से वर्षों से पढ़ाई की स्थिति बनी रही, अब उसे बदलने का कार्य हो रहा है।

Also read: Jharkhand School Of Excellence: हजारीबाग के सरकारी स्कूलों में अंग्रेगी माध्यम से होगी पढ़ाई, निजी स्कूलों से भी बेहतर सुविधा मिलेगी

Advertisement
School of Excellent Jharkhand: आदिवासी, दलित, पिछड़ो व गरीबों को बेहतर शिक्षा देने की ओर बढ़े सीएम हेमंत सोरेन 2
School of Excellent Jharkhand: आदिवासी, दलित, पिछड़ो व गरीबों को बेहतर शिक्षा देने की ओर बढ़े सीएम हेमंत सोरेन 3