Skip to content
Advertisement

Bihar Cabinet 2023: नितीश सरकार ने कैबिनेट में लिया फैसला, खिलाड़ी अब सीधे बनेगे SDO-DSP

Advertisement
Bihar Cabinet 2023: नितीश सरकार ने कैबिनेट में लिया फैसला, खिलाड़ी अब सीधे बनेगे SDO-DSP 1

Bihar Cabinet 2023: बिहार की नितीश कुमार की सरकार ने राज्य के खिलाडियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. शुक्रवार की कैबिनेट बैठक में खिलाडियों की सीधी नियुक्ति के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है अब खिलाड़ी सीधे SDO और DSP बन सकेंगे.

Advertisement
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय खेलों में मेडल हासिल करने वाले या सहभागिता करने वाले खिलाड़ियों को सीधे एसडीओ और डीएसपी जैसे राजपत्रित पदों पर नियुक्ति की जायेगी. कैबिनेट ने ऐसे खिलाड़ियों को गजटेड पदों के लिए योग्यता नहीं होने पर पांच साल का मौका भी दिया है, जिससे वह इस अवधि में उस अर्हता को पूरा कर लें.

Bihar Cabinet 2023: पद की योग्यता नहीं होने पर मिलेगा 5 वर्षों का समय

मसलन कोई खिलाड़ी अगर इंटरमीडिएट पास है और उसे गजटेड पद पर नियुक्ति की गयी है तो वह पांच साल में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकता है. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि कैबिनेट द्वारा बिहार उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सीधा नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रारूप को स्वीकृति दी गयी है.

इसे भी पढ़ेTMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने तेजस्वी यादव को बता सीएम बनने की काबिलियत वाला नेता, राजनितिक गलियारों में बहस शुरू

उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट खिलाड़ियों को लेकर विस्तृत नियम बनाये गये हैं. अगर कोई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खेलों या विश्वकप में मेडल हासिल किया हो, सहभागिता की हो या किसी राज्य की ओर राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में मेडल हासिल किया हो तो उसे गजटेड पदों जैसे एसडीओ और डीएसपी जैसे पदों पर नियुक्ति का मौका मिलेगा. खिलाड़ियों के लिए खेलों के अनुसार सिपाही से लेकर अन्य पदों का भी नियुक्ति का मौका मिलेगा. कैबिनेट में 27 प्रस्तावों की स्वीकृति दी गयी.