remdesivir

बिहार रेमडेसिविर की हो रही है कालाबाजारी, बाजार में ऊंचे दाम पर बिक रही है Remdesivir

amirtnk
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

Remdesivir: बिहार में कोरोना संक्रमित के इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले महत्वपूर्ण दवा रेमडेसिविर की कालाबाजारी की शिकायतें मिल रही है. राज्य की सबसे बड़ी गोविंद मित्रा रोड स्थित दवा मंडी के सूत्रों के अनुसार संक्रमित मरीज का नकली पूजा या फोटो स्टेट तैयार कर दवा मंडी के दलाल और कालाबाजारी में संलिप्त असामाजिक तत्व रेमडेसिविर को ऊंचे दाम में बेच रहे हैं.

Advertisement

कालाबाजारी इस कदर तक बढ़ गई है कि लोग ड्रग प्रशासन या स्थानीय प्रशासन से शिकायत के बावजूद इनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है. कई स्थानों पर लोग यह भी शिकायत कर रहे हैं कि ड्रग डिसटीब्यूटर से अस्पतालों तक पहुंचने के बाद दवा के ऊंचे दाम पर बेचने का खेल शुरू हो जा रहा है. राज्य में मांग के अनुसार रेमडेसिविर दवा की आपूर्ति नहीं होने के कारण इसकी कालाबाजारी हो रही है.

Also Read: बंगाल और यूपी पंचायत चुनाव के बाद बड़े फैसले ले सकती है केंद्र सरकार, देशभर में लागू हो सकता है नाइट कर्फ्यू

बिहार में रेमडेसिविर दवा की कालाबाजारी में मुंह मांगी कीमत वसूल की जा रही है हालांकि केंद्र सरकार ने अलग-अलग कंपनियों की रेमडेसिविर दवा की कीमत निर्धारित कर दी है इसके बावजूद 15 से 30 हज़ार तक में दवा की कालाबाजारी की जा रही है. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि सोमवार की रात को 1200 रेमडेसिविर बिहार को प्राप्त हुई है जिसे सभी जिला के सरकारी और निजी अस्पतालों को उनकी आवश्यकता के अनुसार वितरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ड्रग कंट्रोलर की अध्यक्षता में बनी कमेटी इसका मांग के अनुसार वितरण सभी अस्पतालों को कर रही है उन्होंने कहा कि यदि किसी को इस दवा के अवैध कारोबार की जानकारी मिलती है तो वे लिखित में शिकायत कर सकते हैं ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches