Skip to content
bihar-rain

रेड अलर्ट: बिहार के इन आठ जिलों में रहना होगा सतर्क, NDRF की टीम तैनात

Arti Agarwal
bihar-rain

NewsDesk: देश में मानसून ने अपना दस्तक दी दिया है। बिहार में मानसून प्रवेश कर चुका है। राज्य के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। इसी के साथ मौसम विभाग ने बिहार के आठ जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी ने इन जिलों में अगले 72 तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर बिहार में खासकर भारी बारिश की संभावना है।

Advertisement

इन जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, कटिहार, किशनगंज और सहरसा में भारी बारिश के चेतावनी दी है, वहीं बिहार की राजधानी पटना में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने पड़ोसी देश नेपाल की तराई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: झारखंड में आकाशीय बिजली ने ले ली 6 लोगो की जान

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सभी जिला अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते जान-माल की हानि होने के साथ साथ निचले स्थानों में जलजमाव, बिजली की समस्या, यातायात बाधित, नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने जैसी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए सभी नदियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें: अजीज-ए-मुबारकी ने कहा बिहार में हर साल बाढ़ आती है, कागजों पर बाढ़ रोका जाता है लेकिन परिणाम कहां हैं?

जिलों में तैनात की गई NDRF की टीम

बता दें कि मौसम विभाग की तरफ से दो दिन पहले भी बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी गई थी। वहीं एक बार फिर मौसम विभाग ने राज्य के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की चेतावनी के बाद इन सभी जिलों में NDRF की टीम तैनात की गई है। आपदा प्रबंधन विभाग सभी जिलों की खुद मॉनिटरिंग कर रहा है।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches