Skip to content
bank-notes-india
Advertisement

किसानों को 5000 के बदले मिलेंगे 42000 रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ

bank-notes-india

भारत की चर्मारती अर्थव्यवस्था देखते ही देखते नीचे गिरती ही जा रही है, इस विश्वयापी महामारी में देश को उन्नति दिखाई है तो वो किसान हैं, लॉकडाउन में पूरी दुनिया लॉक हो गई लेकिन किसान अपने खेत में मेहनत करते रहा इसी कारण देश में अकाल जैसी परिस्थिति उत्पन्न नहीं हुई ऐसे में 42,000 रुपये का लाभ लेने के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत मात्र 55 रुपये का निवेश करके इतने रुपयों का लाभ उठा सकते हैं.

दरअसल, मोदी सरकार की यह एक पेंशन स्कीम है, जो भारत के 18 से 40 साल तक की उम्र के किसानों के लिए है. इस योजना के तहत आपको हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का निवेश करना होगा. आपकी उम्र 60 साल हो जायेगी, तो आप इस योजना के तहत पेंशन पाने के हकदार हो जायेंगे. आपकी पेंशन की राशि हर महीने 3,000 रुपये बनेगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार आपके खाते में डालने वाली है 2000 रुपये, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

इस तरह आप देखेंगे कि रिटायरमेंट के बाद साल में 36,000 रुपये की पेंशन आपको मिलने लगेगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan SammanYojana) के तहत तीन किस्तों में 6,000 रुपये मिलेंगे, सो अलग. दोनों को जोड़ दें, तो आपकी सालाना आय 42,000 रुपये हो जायेगी. हां, निवेश की राशि आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इसमें न्यूनतम 55 रुपये का प्रीमियम है, तो अधिकतम 200 रुपये.

कैसे करें PM Kisan SammanYojana का आवेदन?

  • अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ .
  • उन्हें इस योजना में अपना नाम शामिल करने को कहें.
  • योजना का कार्ड बनाने के लिए आधार और खाता पासबुक साथ में ले जायें .
  • सभी दस्तावेजों को पढ़कर अपना हस्ताक्षर कर दें .
  • अपना कार्ड का प्रिंटआउट लें लें और भविष्य के लिए सेव कर लें.
Advertisement
किसानों को 5000 के बदले मिलेंगे 42000 रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ 1