Skip to content
suv car

SUV Cars in India: महिंद्रा कंपनी ने 5 साल में 36 गाड़ियां की लॉन्च, जनता के दिलों पर राज कर रही हैं SUV कारें

Bharti Warish

Suv Cars: अभी के समय में इंडिया ऑटो-मोबाइल बाजार में SUV के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ने के कारण इसका डिमांड में भी ज्यादा है. इसी कारण कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपना अधिक जोर लगा रही हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, कार कंपनियों ने पिछले 5 सालों में करीब 36 SUV कारें भारत में उतारी हैं और इस साल के अंत तक इनकी संख्या और बढ़ जाएगी.

Advertisement
SUV Cars in India: महिंद्रा कंपनी ने 5 साल में 36 गाड़ियां की लॉन्च, जनता के दिलों पर राज कर रही हैं SUV कारें 1

SUV के बढ़ते बाजार को देखते हुए जल्द ही SUV की सबसे अधिक बिक्री होने की उम्मीद है.कार ग्राहक अब गाड़ी खरीदने में अधिक धन खर्च करने से परहेज नहीं कर रहे. इसलिए ग्रहक कार के टॉप वेरिएंट को ज्यादा फीचर्स को देखते हुए अधिक पसंद करते हैं. देश में टॉप मॉडल फीचर कारों के प्रति प्राथमिकता 2016-17 में 17 प्रतिशत के मुकाबले 2021-22 में बढ़कर 24 प्रतिशत तक पहुंच गई है.

यह भी पढ़े- मार रही महंगाई, 5 साल में 30 प्रतिशत तक बढ़ी है खाद्य पदार्थों सहित अन्य समानों की कीमतें

मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स और मार्केटिंग के एक्सक्यूटिव डॉयरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि SUV सेगमेंट में पिछले कुछ वर्षों में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है. SUV सेगमेंट जो पहले इंडस्ट्री का लगभग 19 प्रतिशत थी, वह अब बढ़कर 2021-22 में 40 प्रतिशत तक हो गई है और लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसमें भी लोग टॉप वेरिएंट को अधिक पसंद कर रहे हैं, जिसका ताजा उदाहरण अभी हाल ही में पेश हुए ब्रेजा की कुल बुकिंग का 70 फीसदी टॉप वेरिएंट की हुई बिक्री है.

पिछले साल के कुल 30.68 लाख कारों की बिक्री में से सिर्फ SUV की हिस्सेदारी 6.52 लाख यूनिट्स थी. पिछले पांच वर्षों में अधिकतर मॉडल कॉम्पैक्ट और मिड-लेवल एसयूवी सेगमेंट के ही लॉन्च हुए हैं.

Advertisement

Leave a Reply