Categories
बिजनेस देश

PM मोदी ने 8 लाख किसानो को भेजे 17,000 करोड़ रुपये, कृषि निवेश कोष का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोरोनोवायरस संकट के बीच कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के कृषि निवेश कोष का शुभारंभ किया। PM मोदी ने पीएम-किसान योजना की छठी किस्त के रूप में 8 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 17,000 करोड़ रुपये भी हस्तांतरित किए।

Advertisement

Also Read: भाभी जी पापड़ से ठीक होगा कोरोना, कहने वाले केंद्रीय मंत्री कोरोना पॉजिटिव

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम-किसान योजना के तहत, नकद लाभ बिना किसी बिचौलियों के किसानों को सीधे हस्तांतरित किए गए। अपने ऑनलाइन सम्बोधन में पीएम ने यह भी कहा की मात्र एक क्लिक में बिना किसी कमीशन के सीधे 8.5 करोड़ किसानो के कहते में 17,000 रुपए भेजे गए है. योजना का जो उद्देश्य था वो पूरा हो रहा है. मोदी ने कहा कि किसानों के बैंक खातों में एक साल में 75,000 करोड़ रुपये सीधे जमा किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य भारत के किसानों को अधिक आत्मनिर्भर बनाना था।

Also Read: सुन्नी वक्फ बोर्ड का फैसला नहीं बनेगा बाबरी मस्जिद, अस्पताल और कम्युनिटी किचन बनाने का निर्णय

प्रधान मंत्री ने कहा कि कृषि निधि किसानों को उनकी उपज के लिए गोदाम बनाने, अपव्यय को कम करने और उनकी फसल के मूल्य को बढ़ाने में मदद करेगी। प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “निधि फसल कटाई के बाद के बुनियादी ढांचे और कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केंद्रों, प्रसंस्करण इकाइयों जैसी सामुदायिक खेती परिसंपत्तियों के निर्माण को उत्प्रेरित करेगी।” “ये संपत्ति किसानों को उनकी उपज के लिए अधिक मूल्य प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी, क्योंकि वे उच्च कीमतों पर भंडारण और बिक्री करने, अपव्यय को कम करने और प्रसंस्करण और मूल्य वृद्धि को बढ़ाने में सक्षम होंगे।”

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *