Skip to content

Dhanbad: BBMKU में नामांकन लेने के लिए सीधे कॉलेजों में करे आवेदन

amarsid
Advertisement

Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) के अंगीभूत कॉलेजों में चार वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए खाली बची सीटों के लिए अब चांसलर पोर्टल नहीं खुलेगा। खाली सीटों को भरने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा। किसी भी चयन सूची के जो अभ्यर्थी एडमिशन नहीं ले पाए हैं अथवा छूट गए हैं। वे संबंधित कॉलेजों में 17 अक्तूबर तक आवेदन करेंगे।

Advertisement
Advertisement

सीट से कम आवेदन होने पर कॉलेज स्तर से ही नामांकन लेकर रिपोर्ट विवि एडमिशन सेल को भेजी जाएगी। वहीं सीट से अधिक आवेदन होने पर मेरिट लिस्ट बनाकर 19 अक्तूबर तक विवि एडमिशन सेल को ई-मेल करनी होगी। विवि एडमिशन सेल से मंजूरी के बाद तीन से 12 नवंबर तक नामांकन होगा। इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो कॉलेज स्पेशल ड्राइव के तहत आवेदन देंगे।

Also Read: JSSC Recruitment 2022: झारखंड में 455 पदों के लिए निकली भर्ती, मैट्रिक पास आज से कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

छह कॉलेजों के लिए पत्र मिलने का इंतजार:

एडमिशन सेल की बैठक की अध्यक्षता डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ एसके सिन्हा ने की। एडमिशन सेल की बैठक में निर्णय लिया गया कि छह एफिलिएटेड कॉलेजों का संबद्धन दीर्घीकरण संबंधी पत्र मिलने के बाद ही इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। राज्य सरकार से अबतक पत्र नहीं मिला है। विवि को एफिलिएशन दीर्घीकरण का पत्र मिलने का इंतजार है।

एफिलिएटेड कॉलेज में 30 तक खुला रहेगा पोर्टल:

धनबाद व बोकारो के स्थायी एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजों में खाली सीटों के लिए 17 अक्तूबर से चांसलर पोर्टल खोला जाएगा। चांसलर पोर्टल के माध्यम से 30 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। यह उन संबद्ध कॉलेजों के लिए है, जिसमें नामांकन प्रक्रिया वर्तमान सत्र के लिए चल रही है। संबद्ध कॉलेजों में वैसे विषय जिसमें 480 से अधिक नामांकन हो चुका है। उनके लिए चांसलर पोर्टल नहीं खोला जाएगा। अल्पसंख्यक कॉलेज में मनोविज्ञान, हिन्दी, अर्थशास्त्र व राजनीति विज्ञान में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल 17 से 30 अक्तूबर तक पुन: खुलेगा। वहीं जो छात्र अंगीभूत कॉलेजों में एडमिशन के लिए जाति प्रमाणपत्र की रसीद जमा कर चुके हैं, ऐसे छात्र अपना जाति प्रमाणपत्र जमा कर दिए हैं, तो सीट की उपलब्धता के आधार कॉलेज नामांकन स्वीकार करेगा।

Also Read: BBMKU में UG और PG के 25 फीसदी सिलेबस को किया जायेगा कम, जानिए वजह

बैठक में विवि एडमिशन सेल अध्यक्ष डॉ नविता गुप्ता, डीन डॉ जेएन सिंह, डीन डॉ पुष्पा कुमारी, डीन डॉ रीता कुमारी शर्मा, डीन प्रो. एसके चोपड़ा, विभागाध्यक्ष डॉ सीमा कुमारी, रजिस्ट्रार डॉ विकास कुमार, डॉ केआर टोपनो समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply