Skip to content

Dhanbad: BBMKU में UG और PG के 25 फीसदी सिलेबस को किया जायेगा कम, जानिए वजह

amarsid
Advertisement

Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) के पीजी सेमेस्टर फोर, यूजी सेमेस्टर फोर व फाइव के छात्र-छात्राओं का सत्र नियमित करने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है। गुरुवार को विवि में एकेडमिक काउंसिल की बैठक प्रस्तावित है। बैठक में यूजी सेमेस्टर फोर, फाइव व व पीजी सेमेस्टर फोर के सिलेबस में 25 फीसदी की कमी करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। वहीं पीएचडी 2020 में 25 फीसदी सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

एकेडमिक काउंसिल में 21 बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। एमबीबीए में पांच मार्क्स का ग्रेस दिया जा सकता है। केबी कॉलेज बेरमो में पीजी की पढ़ाई शुरू करने का भी प्रस्ताव लाया जा रहा है। बीएसके मैथन में कॉमर्स व इतिहास पीजी की पढ़ाई शुरू हो सकती है। बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में बीसीए की सीट 60 से बढ़ा कर 120 किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि एनईपी के तहत तैयार यूजी सिलेबस का प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी। पीके राय में संचालित बीसीए का नाम बदलाव पर भी चर्चा होगी।

Advertisement
Advertisement

इसे भी पढ़े- JAC बोर्ड का बड़ा फैसला, 8वीं से लेकर इंटर की परीक्षा देने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले

वास्तु डिप्लोमा, ज्योति व कर्मकांड डिप्लोमा इसी सत्र से बैठक में वास्तु डिप्लोमा, ज्योतिष डिप्लोमा, कर्मकांड डिप्लोमा में स्पीकिंग कोर्स की पढ़ाई चालू सत्र से संस्कृत विभाग शुरू करा सकता है। बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

वहीं कुरमाली, खोरठा व संथाली में सर्टिफिकेट कोर्स बीबीएम कॉलेज बलियापुर ने चालू सत्र से शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। अमीन का डिप्लोमा कोर्स भी शुरू होगा। यूजी व पीजी का क्वेश्चन बैंक भी तैयार करने पर चर्चा होगी। बीएड, बीसीए व अन्य कोर्स से संबंधित प्रस्ताव पर मंथन कर निर्णय लिया जाएगा।

दिल्ली की एजेंसी करेगी विवि कैंपस का थर्ड पार्टी मूल्यांकन:

धनबाद, शहर के भेलाटांड़ में बन रहे बीबीएमकेयू कैंपस का थर्ड पार्टी मूल्यांकन होगा। दिल्ली की एजेंसी कैंपस में बने तीनों भवनों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट में यह बताया जाएगा कि निर्माण डीपीआर के अनुसार हुआ है या नहीं। बुधवार को बीबीएमकेयू धनबाद में कुलपति प्रो. शुकदेव भोइ की अध्यक्षता में विवि बिल्डिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में बिल्डिंग निर्माण कर रही एजेंसी ने वर्तमान स्टेट्स के बारे में जानकारी दी। अभी लिफ्ट टेस्टिंग व बिजली टेस्टिंग की जा रही है। भवन तैयार है। कुलपति ने आवश्यक निर्देश दिया।

इसे भी पढ़े- Jharkhand Teacher Vacancy: झारखंड में सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, जानिए पूरी जानकारी

मामले में सीसीडीसी डॉ अशोक कुमार माजी ने बताया कि मूल्यांकन टीम में विवि के भी एक प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। जल्द ही टीम के आने व तिथि मिलने की संभावना है। रिपोर्ट के बाद बिल्डिंग हैंडओवर की प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीद है कि नवंबर में बिल्डिंग शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो। उम्मीद है कि उसके पहले शिफ्टिंग के लिए आवश्यक राशि मुख्यालय की ओर से उपलब्ध करा दी जाए। बैठक में वित्त सलाहकार संजय कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार डॉ विकास कुमार, एफओ डॉ मुनमुन शरण, डॉ आरपी सिंह के अलावे बिल्डिंग निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि समेत समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply