e kalyan scholarship

झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया

amarsid
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

झारखंड सरकार के ई-कल्याण विभाग के द्वारा चलाए जा रहे हैं स्कॉलरशिप स्कीम के तहत वर्ष 2020-21 के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप पाने का एक बेहतरीन मौका दे रहा है. विभाग की तरफ से वर्ष 2020-21 के लिए स्कॉलरशिप पाने की प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित की जा चुकी है. वर्ष 2020 के दिसंबर महीने के 28 तारीख से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी.

Advertisement

Also Read: JAC ने जारी की तारीख, इस दिन आएगा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्ट

झारखंड सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्गों को या स्कॉलरशिप मुहैया करवाई जाती है विभाग की तरफ से अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि घोषित की जा चुकी है विद्यार्थी संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ 28 तारीख से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बता दें कि इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 11वीं कक्षा से ऊपर के छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसे मिल सकेगा इसका लाभ:

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़ा जाति के छात्र-छात्राओं को सरकार के द्वारा यह स्कॉलरशिप दिया जाता है स्कॉलरशिप से पाने के लिए वैसे अनुसूचित जाति जनजाति के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक ना हो साथ ही पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राएं जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए से अधिक ना हो इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अन्य कोई छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे.

Also Read: JAC: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जारी किया 8वीं और 9वीं का मॉडल प्रश्न पत्र

इन कागजातों की होगी जरूर:

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों के पास जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी. साथ ही संबंधित विद्यालय या कॉलेज से छात्र-छात्राओं को बोनाफाइड लेना होगा. साथ ही पूर्व की परीक्षा के अंक पत्र की अभिप्रमाणित प्रति के अलावे आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास एक बैंक खाता होना जरूरी है अधिक जानकारी के लिए ई-कल्याण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट को देखें.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Related News

Popular Searches