Skip to content

BBMKU में आज से खुलेगा UG में नामांकन लेने वालों के लिए चांसलर पोर्टल

amarsid
Advertisement

बिनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय के अधीन चलने वाले धनबाद और बोकारो जिला के कॉलेजों में डिग्री सेमेस्टर वन में नामांकन लेने के लिए मंगलवार को चांसलर पोर्टल खोला जाएगा इसकी घोषणा पूर्व में ही विश्वविद्यालय की तरफ से की गई थी कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों पर यह नामांकन लिया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा हाल ही में कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया है वैसे विद्यार्थी जो इंटर की परीक्षा में किसी विषय में फेल हो गए थे और उन्होंने कंपार्टमेंटल की परीक्षा देकर इंटर पास किया है वह यदि आगे डिग्री की पढ़ाई करना चाहते हैं तो बिनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय उन्हें नामांकन लेने के लिए एक मौका दे रहा है धनबाद और बोकारो जिले के अंतर्गत संचालित 30 कॉलेजों में यह नामांकन होगा.

Also Read: JAC Board Exam 2021: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए जैक ने तारीख को किया जारी, इस तारीख से होगी परीक्षाएं

डिग्री सेमेस्टर वन में नामांकन लेने के लिए मंगलवार 5 जनवरी से चांसलर पोर्टल को खोला जाएगा और 11 जनवरी तक चांसलर पोर्टल खुला रहेगा ऑनर्स, जनरल के अलावा यूजी वोकेशनल कोर्स में भी नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अंगीभूत कॉलेजों के साथ-साथ संबद्ध, अल्पसंख्यक कॉलेजों में भी नामांकन का मौका दिया जा रहा है. धनबाद और बोकारो के 30 कॉलेजों में नामांकन के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.

Also Read: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जारी किया मैट्रिक का मॉडल प्रश्न पत्र, यहां से करें डाउनलोड

धनबाद और बोकारो के अंगीभूत कॉलेजों में 6882 सीटें रिक्त है जिन पर नामांकन लेने के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है विश्वविद्यालय नामांकन सेल की अध्यक्ष में डॉक्टर नविता गुप्ता का कहना है कि एक विद्यार्थी अलग-अलग कॉलेजों में अधिकतम 8 कोर्स में आवेदन कर सकते हैं आवेदन की फीस ₹100 निर्धारित की गई है वोकेशनल कोर्स के लिए ढाई ₹250 जमा करने होंगे. नामांकन के लिए चयन सूची 18 जनवरी को जारी की जाएगी जिसके बाद चयनित विद्यार्थियों को संबंधित कॉलेजों में 19 जनवरी से 25 जनवरी तक नामांकन और कागजात वेरिफिकेशन करवा सकेंगे.

Leave a Reply