Skip to content

Dhanbad: BBMKU के UG में नामांकन के लिए कल से खुलेगा चांसलर पोर्टल, जानिए कैसे करना है ऑनलाइन आवेदन

amarsid
Advertisement

Dhanbad: विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU)  में नई शिक्षा नीति के तहत 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल को खोलने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल को 6 अगस्त से खोला जाएगा.

Advertisement
Advertisement

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अधीन धनबाद और बोकारो के सभी अंगीभूत, अल्पसंख्यक और एफिलेटेड कॉलेजों में सत्र 2022-23 में नामांकन लिया जाएगा. 26 अगस्त की रात 10 बजे चांसलर पोर्टल बंद हो जाएगा.  बीबीएमकेयू के रजिस्टर डॉ. विकास कुमार ने एडमिशन नोटिस जारी कर दिया है. 12 सितंबर से वोकेशनल कोर्स की कक्षाएं तथा 19 सितंबर से रेगुलर कोर्स की कक्षाएं शुरू होंगी.

तीन तरह का नामांकन प्रोग्राम जारी किया गया है. पहला वोकेशनल सब्जेक्ट, दूसरा अंगीभूत कॉलेजों और अल्पसंख्यक कॉलेजों के रेगुलर सब्जेक्ट तथा तीसरा एफिलेटेड कॉलेजों के रेगुलर सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए शेड्यूल है. उसके लिए सभी कॉलेजों की पहली चयन सूची 29 अगस्त को जारी होगा. 30 अगस्त से 5 सितंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन संबंधित कार्य कॉलेजों में होगा. एडमिशन फीस जमा करने के बाद ही एडमिशन कंफर्म माना जाएगा. 

यह भी पढ़े- JSSC Teachers Recruitment 2022: झारखंड में +2 शिक्षकों के 3120 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

उसके बाद 10 सितंबर को दूसरी चयन सूची जारी होगी. 12 से 14 तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा जबकि अंगीभूत और अल्पसंख्यक कॉलेजों में सभी रेगुलर सब्जेक्ट के लिए 4 सितंबर को 3 बजे के बाद पहली चयन सूची जारी होगी. 5 से 14 सितंबर तक चयनित छात्र-छात्राओं का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. 21 सितंबर को दूसरी चयन सूची जारी होगी. 22 से 28 तक संबंधित छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच होगी. एफिलेटेड कॉलेजों के लिए 29 सितंबर को पहली चयन सूची जारी होगी. 30 अगस्त से 10 सितंबर तक चयनित छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच होगी. 19 सितंबर से कक्षाएं शुरू होंगी.

नामांकन के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन:

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले धनबाद और बोकारो के कॉलेजों में स्नातक में नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी चांसलर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर नामांकन प्राप्त कर सकते हैं. विद्यार्थियों को इन बातों का विशेष ख्याल रखना होगा.

  • छात्र-छात्राएं jharkhanduniversities.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  • रेगुलर कोर्स के लिए आवेदन शुल्क ₹100 और वोकेशनल के लिए ₹250 देने होंगे.
  • एडमिशन के लिए चार विकल्प मानविकी, सोशल साइंस, नेचुरल साइंस व कॉमर्स का विकल्प मिलेगा.
  • फॉर्म भरने के लिए व्यक्तिगत ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर का उपयोग करें.
  •  30 अगस्त से 10 सितंबर तक चयनित छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच होगी.

Leave a Reply