Skip to content

JSSC Teachers Recruitment 2022: झारखंड में +2 शिक्षकों के 3120 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

amarsid
Advertisement

JSSC Teachers Recruitment 2022: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में शिक्षकों की कमी को दूर करने और राज्य में नियुक्तियों का दौर की शुरुआत कर चुकी है. झारखंड के प्लस टू उच्च विद्यालय ओं में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने 3,120 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Advertisement
Advertisement

झारखंड के प्लस टू उच्च विद्यालयों में 3,120 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है. इनमें 2,855 पद नियमित तथा 265 बैकलॉग के पद शामिल है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने इसे लेकर बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इन पदों पर होने वाली नियुक्तियों को लेकर आयोजित होने वाली स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से लेकर 23 सितंबर तक किए जाएंगे.

झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य:

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य की नियुक्तियों में स्थानीय लोगों को अधिक पद देने के उद्देश्य से राज्य की नियुक्ति नियमावली में कई बदलाव किए हैं. जिनमें झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया है यानी कि अब जो व्यक्ति झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके हैं वो ही इन भर्ती परीक्षा में भाग ले सकते हैं. नियुक्ति के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थियों को झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य होगा. अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति रिवाज भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना भी अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़े- JSSC Recruitment 2022: JSSC ने लेबोरेटरी असिस्टेंट के पदों पर निकाली भर्ती, एक लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

25 अगस्त से 23 सितंबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन:

इस प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 25 अगस्त से लेकर 23 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर को छोड़कर अन्य संशोधन हो सकेगा. स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के कुल पदों में 75% पदों पर सीधी नियुक्ति होगी. वहीं 25% पदों पर नियुक्ति माध्यमिक विद्यालयों में न्यूनतम 3 साल सेवा देने वाले शिक्षकों की नियुक्ति होगी. हालांकि, शिक्षकों को भी उसी प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना होगा जो परीक्षा सीधी नियुक्ति के लिए आयोजित की जाएगी. हाई स्कूल शिक्षकों के निर्धारित अहर्ता प्राप्त 3 वर्षों के अनुभव रखने वाले शिक्षकों हेतु आरक्षित पदों पर योग्य शिक्षक पर्याप्त संख्या में सफल घोषित नहीं पाए जाएंगे तो वैसी स्थिति में इन आरक्षित पदों पर भी इसी विज्ञापन से सीधी नियुक्ति हेतु कार्रवाई की जाएगी.

इस नियुक्ति से संबंधित अधिक जानकारी के लिए और किन पदों पर कितनी भर्ती निकली है उसे जानने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने वाले जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़े- JSSC Recruitment 2022: JSSC ने तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को बढ़ाया, जल्द करें आवेदन

1 thought on “JSSC Teachers Recruitment 2022: झारखंड में +2 शिक्षकों के 3120 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Reply