Skip to content

Dhanbad: बीबीएमकेयू (BBMKU Admission) में नामांकन के लिए जुलाई के अंतिम में खुलेगा चांसलर पोर्टल, अगस्त में होगा नामांकन

amarsid
Advertisement

Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) सहित राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत सत्र 2022 से नामांकन होगी. इसी सत्र से विश्वविद्यालय और उनके अधीन आने वाले कॉलेजों में पुरानी व्यवस्था बदल जाएगी.

Advertisement
Advertisement

नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर राज्य के सभी विश्वविद्यालयों की बैठक में विस्तृत प्लान तैयार किया गया है. अब मानव संसाधन विभाग के सचिव विश्वविद्यालय स्तर पर तैयार फ्रेमवर्क से अवगत होंगे. नई व्यवस्था प्रभावी होने से संभावित बदलावों पर चर्चा के बाद आवश्यक संशोधन के साथ इसे धरातल पर उतारने का निर्णय लिया जाएगा. विश्वविद्यालय पदाधिकारियों की मानें तो सब कुछ लगभग तय हो चुका है नामांकन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया चांसलर पोर्टल के माध्यम से शुरू होगी. नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल जुलाई के अंतिम सप्ताह में खुल जाएगा और अगस्त के पहले सप्ताह से ही दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

विश्वविद्यालय स्नातक के सीटों में कर सकता है संसोधन, अभी 18746 पर होता है नामांकन: 

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले धनबाद जिले के आठ शीर्ष कॉलेजों में स्नातक की कुल 18746 सीटों पर नामांकन होता है. यह सभी सीटें स्नातक स्तर की है. आठ शीर्ष कॉलेजों में केवल गुरुनानक कॉलेज ऐसा है जिसमें विज्ञान की पढ़ाई नहीं होती है. नई शिक्षा नीति लागू होने से सीटों में संशोधन की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि विश्वविद्यालय स्तर पर अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं हो सका है. राज्य सरकार से नई शिक्षा नीति से जुड़े निर्देश जारी होने के बाद सीटों में संशोधन का निर्णय लिया जाएगा.

इसे पढ़े- Jharkhand Nagar Nigam Election: झारखंड के 14 नगर निकायों में जल्द होने वाला है चुनाव की घोषणा, राज्यपाल ने नियमावली को दी मंजूरी

Leave a Reply