Skip to content
Advertisement

E Kalyan Scholarship: झारखंड E Kalyan स्कॉलरशिप की तिथि एक बार फिर से बढ़ी, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन!

Advertisement

E Kalyan Scholarship: झारखंड सरकार के ई-कल्याण स्कॉलरशिप वर्ष 2022-23 के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को दूसरी बार बढ़ा दी है. विभाग की तरफ से वर्ष 2022-23 के लिए स्कॉलरशिप आवेदन करने की प्रक्रिया की तिथि को विस्तार किया गया है. अब छात्र 20/04/2023 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
बता दें कि शैक्षिक संस्थानों द्वारा ई-कल्याण पोर्टल पर पंजीकरण करने की तिथि

Advertisement
Advertisement
Advertisement
10 अप्रैल तक बढ़ा दी है. यह भी बताते चलें कि छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद शैक्षिक संस्थानों द्वारा ऑनलाइन सत्यापन करने की तिथि 29 अप्रैल तक बढ़ाई गई.

E Kalyan Jharkhand Scholarship 2022-23:

झारखंड सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्गों को मिलने वाला स्कॉलरशिप की तिथि बढ़ा दी है.
बताते चलें कि 11वीं (Post Matric Scholarship) कक्षा से ऊपर के छात्र स्कॉलरशिप के लिए अब 20/04/2023 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

E Kalyan Scholarship: झारखंड E Kalyan स्कॉलरशिप की तिथि एक बार फिर से बढ़ी, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन! 1
Image: Ekalyan

E Kalyan Scholarship: किसे मिल सकेगा इसका लाभ:

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वैसे अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा जाति के छात्र-छात्राओं को सरकार के द्वारा यह स्कॉलरशिप दिया जाता है, जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक ना हो. इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अन्य कोई छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे.

E Kalyan Scholarship: इन कागजातों की होगी जरूर:

(i) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आय प्रमाण-पत्र (Income Certificate) ( अंचलाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति (दिनांक 01.09.2022 अथवा उस तिथि के बाद से निर्गत आय प्रमाण-पत्र मान्य होगा ।)

(ii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत जाति प्रमाण-पत्र (Caste Certificate) ( अंचलाधिकारी / प्रखण्ड विकास पदाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति.

(iii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र (Residential Certificate ) ( अंचलाधिकारी / प्रखण्ड विकास पदाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति .

(iv) संस्थान के लेटर हेड में संस्थान द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए निर्गत Bonafide Certificate (with Fee Structure निर्गत संख्या एवं दिनांक के साथ) की मूल प्रति (एक पृष्ठ में)

(v) पूर्व की परीक्षा के अंकपत्र (Mark Sheet of previous exam) की अभिप्रमाणित प्रति ।

(vi) छात्रवृति की धनराशि PEMS के माध्यम से Aadhar Enabled DBT के द्वारा सुयोग्य छात्र-छात्राओं के खाते में अन्तरित की जाएगी। (बैंक खाता को आधार संख्या से सीडिंग होना अनिवार्य है.)

E Kalyan Scholarship: आवेदन करने की प्रक्रिया :-

अहर्त्ता प्राप्त छात्रों को वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in में दिये गये सभी दिशा निर्देशों एवं प्रक्रियाओं का पालन करते हुए ऑनलाईन आवेदन करना है एवं सभी निम्नांकित वांछित प्रमाण पत्रों की Scanned Copy (jpeg/jpg में 1mb तक) वेबसाईट पर अपलोड करेगें

Also Read: E Kalyan Scholarship 2022-23: झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया

Advertisement
E Kalyan Scholarship: झारखंड E Kalyan स्कॉलरशिप की तिथि एक बार फिर से बढ़ी, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन! 2