Skip to content
Advertisement

E Kalyan Scholarship 2022-23: झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया

E Kalyan Scholarship 2022-23: झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया 1

E Kalyan Post Matric Scholarship: झारखंड सरकार के ई-कल्याण विभाग के द्वारा चलाए जा रहे हैं स्कॉलरशिप स्कीम के तहत वर्ष 2022-23 के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप पाने का एक बेहतरीन मौका दे रहा है. विभाग की तरफ से वर्ष 2022-23 के लिए स्कॉलरशिप पाने की प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित की जा चुकी है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु छात्र-छात्राएं 10 मार्च 2023 से शुरू होगी और 17 मार्च 2023 तक आवेदन भरे जायेंगें. वहीं शैक्षणिक संस्थानों द्वारा e-kalyan पोर्टल पर पंजीकरण हेतु आवेदन 21 फरवरी 2022 से 3 मार्च 2023 तक कर सकते हैं.

E Kalyan Jharkhand Scholarship 2022-23: झारखंड सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्गों को या स्कॉलरशिप मुहैया करवाई जाती है विभाग की तरफ से अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि घोषित की जा चुकी है विद्यार्थी संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ 10मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बता दें कि इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 11वीं कक्षा से ऊपर के छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

E Kalyan Scholarship 2022-23: किसे मिल सकेगा इसका लाभ

E Kalyan Jharkhand Post Matric Scholarship 2022-23: पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वैसे अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा जाति के छात्र-छात्राओं को सरकार के द्वारा यह स्कॉलरशिप दिया जाता है, जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक ना हो. इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अन्य कोई छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे.

E Kalyan Scholarship 2022-23: इन कागजातों की होगी जरूर

(i) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आय प्रमाण-पत्र (Income Certificate) ( अंचलाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति (दिनांक 01.09.2022 अथवा उस तिथि के बाद से निर्गत आय प्रमाण-पत्र मान्य होगा ।)

(ii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत जाति प्रमाण-पत्र (Caste Certificate) ( अंचलाधिकारी / प्रखण्ड विकास पदाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति.

(iii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र (Residential Certificate ) ( अंचलाधिकारी / प्रखण्ड विकास पदाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति .

(iv) संस्थान के लेटर हेड में संस्थान द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए निर्गत Bonafide Certificate (with Fee Structure निर्गत संख्या एवं दिनांक के साथ) की मूल प्रति (एक पृष्ठ में)

(v) पूर्व की परीक्षा के अंकपत्र (Mark Sheet of previous exam) की अभिप्रमाणित प्रति ।

(vi) छात्रवृति की धनराशि PEMS के माध्यम से Aadhar Enabled DBT के द्वारा सुयोग्य छात्र-छात्राओं के खाते में अन्तरित की जाएगी। (बैंक खाता को आधार संख्या से सीडिंग होना अनिवार्य है.)

Official Notification देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

E Kalyan Scholarship 2022-23: आवेदन करने की प्रक्रिया

E Kalyan jharkahnd Scholarship: अहर्त्ता प्राप्त छात्रों को वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in में दिये गये सभी दिशा निर्देशों एवं प्रक्रियाओं का पालन करते हुए ऑनलाईन आवेदन करना है एवं सभी निम्नांकित वांछित प्रमाण पत्रों की Scanned Copy (jpeg/jpg में 1mb तक) वेबसाईट पर अपलोड करेगें.

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement
E Kalyan Scholarship 2022-23: झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया 2
E Kalyan Scholarship 2022-23: झारखंड के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बेहतरीन मौका, इस दिन से शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया 3