Skip to content

indian navy recruitment: 12वीं पास वालों के लिए नौसेना में जाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन और पाए नौकरी

amarsid
Advertisement

indian navy recruitment: भारत के कई युवा अपने देश की सेवा सेना में जाकर करना चाहते हैं. कोई आर्मी तो कोई बीएसएफ तो कोई नौसेना में जाना चाहता है. अपनी मातृभूमि पर मर मिटने की चाहत रखने वाले युवा अक्सर मौके की तलाश में रहते हैं कि कब उन्हें देश की सेवा करने का मौका मिले.

Advertisement
Advertisement

भारतीय नौसेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है. नौसेना ने आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स के तहत नाविक के 2500 पदों के लिए 26 अप्रैल 2021 से आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई निर्धारित की गई है.

आर्टिफिशर अपरेंटिस के 500 पद और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स के 2000 पदों पर आवेदन मांगे गए है. आर्टिफिशर अपरेंटिस के लिए विद्यार्थियों को 12वीं की मैथ्स, फिजिक्स और इनमें से कोई एक विषय में (केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस) में 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए. इसी तरह सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स के लिए 12वीं मैथ्स, फिजिक्स और इनमें से कोई एक विषय में (केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस) पास होना चाहिए. इसमें अंक प्रतिशत की बाध्यता नहीं है दोनों पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए. आवेदन के लिए सामान्य और ओबीसी को ₹125 लगेंगे जबकि एसी तथा एसटी के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

Also Read: ट्रेन से करने वाले है सफ़र तो पहले जान ले नियम-कानून, कही बेवजह देना ना पड़ जाए भारी जुर्माना

आवेदन करने के बाद इंडियन नेवी द्वारा 12वीं के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग कटऑफ हो सकता है क्योंकि वैकेंसी राज्यवार है. इसके बाद लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा. लिखित टेस्ट के समय कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट के साथ पहुंचना होगा. लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी इसमें अंग्रेजी, साइंस, मैथ्स और जीके के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक-एक अंक निर्धारित होंगे नेगेटिव मार्किंग 0.25 होगा. 

Leave a Reply